scriptJEE रिजल्ट: गरीबों के लिए वरदान बना सुपर-30, 25 स्टूडेंट्स पास | JEE results: Super 30 proves boon for poor, 25 students excel | Patrika News

JEE रिजल्ट: गरीबों के लिए वरदान बना सुपर-30, 25 स्टूडेंट्स पास

Published: Jun 19, 2015 10:56:00 am

JEE में बिहार के फेमस “सुपर 30” का परचम लहराया, सुपर-30 में से 25
स्टूडेंट्स ने इस बार JEE क्लीयर कर लिया

super 30

super 30

पटना। गुरूवार को देश की प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई (ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम) एडवांस्ड का रिजल्ट घोषित किया गया। जिसमें सतना के सतवत जगवानी पहले रैंक पर रहे। इस परीक्षा में बिहार के फेमस “सुपर 30” का परचम लहराया। सुपर-30 में से 25 स्टूडेंट्स ने इस बार जेईई क्लीयर कर लिया।

इन 25 पास हुए स्टूडेंट्स में से एक नालंदा के सत्यम कुमार को दो बार आर्थिक स्थिति के चलते पढ़ाई बीच में ही रोकनी पड़ी। उनके पिता पुताई का काम करते हैं, लेकिन इस बार उन्होंने जेईई क्लीयर कर लिया। वहीं बिहार के समस्तीपुर जिले के धनंजय कुमार ने बताया कि पैसों की तंगी के चलते वे दो साल पहले सुपर-30 के एंट्रेंस एग्जाम के लिए 60 रूपए का फॉर्म नहीं खरीद पाए थे। इसके बाद उन्होंने पैसे जमा किए और पटना पहुंचकर सुपर-30 में कोचिंग ली। इस साल आईआईटी-जेईई एडवांस्ड एग्जाम में ओबीसी कैटिगरी में उन्होंने 457वीं रैंक हासिल की।

सुपर-30 को मैथेमैटिशियन आनंद कुमार चलाते हैं। इस कोचिंग सेंटर में वे गरीब स्टूडेंट्स को इंजीनियरिंग की कोचिंग देते हैं। इस बारे में आनंद कुमार का कहना है कि सुपर-30 मेरे लिए एक बड़ी फैमिली जैसा है, जिसमें मेरे सभी टीम मेंबर जुड़े रहते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो