scriptसीबीएसई ने जारी किया यूजीसी-नेट का रिजल्ट | UGC-NET June results declared by CBSE | Patrika News

सीबीएसई ने जारी किया यूजीसी-नेट का रिजल्ट

Published: Sep 29, 2015 09:46:00 pm

यूजीसी-नेट परीक्षा तीन पेपरों की होती है और साल में दो बार
आयोजित की जाती है

UGC NET

UGC NET

नई दिल्ली। केद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मंगलवार को युनिवर्सिटभ्ी ग्रांट्स कमिशन-नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (यूजीसी-नेट) को परिणाम घोषित कर दिया। इसके लिए 28 जून को देशभर में परिक्षा आयोजित की गई थी।

सीबीएसई ने वक्तव्य जारी कर कहा कि सफल उम्मीदवार बोर्ड की वेबसाइट पर रोल नंबर और जन्म तिथि डालकर अपना परिणाम देख सकते हैं। जो छात्र-छात्राएं जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) के लिए सफल हुए हैं, उन्हें पांच सालों तक अपनी रिसर्च पर काम करने के लिए प्रतिमाह 25 हजार रूपए वजीफा मिलेगा, साथ ही क्लास 1 शहरों में मकान किराया भत्ता (एचआरए) भी मिलेगा।

यूजीसी-नेट परीक्षा तीन पेपरों की होती है और साल में दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवार को अपनी मास्टर्स की डिग्री में करीब 55 प्रतिशत अंक लाने जरूरी होते हैं।

पिछले साल दिसंबर से सीबीएसई यूजीसी की ओर से नेट की परीक्षा करवा रहा है। बोर्ड ने यह घोषणा की है कि दिसंबर 2015 में आयोजित होने वाली यूजीसी-नेट की परीक्षा 27 दिसंबर को (रविवार) आयोजित करवाएगा। जो उम्मीदवार इसमें शामिल होना चाहते हैं, वे एक अक्टूबर से ऑनलाइन फॉर्म भ्भर सकते हैं। फॉर्म भरने की अंतिम तारीख एक नवंबर है और दो नंवबर तक फीस जमा की जा सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो