scriptफुटपाथ बना फुटशॉप | pavement Made Futsop | Patrika News

फुटपाथ बना फुटशॉप

locationरीवाPublished: Jan 17, 2017 10:21:00 am

Submitted by:

suresh mishra

हर शहर में पैदल यात्रियों को सड़क पर चलने के लिए
विशेष इंतजाम किए जाते हैं ताकि वाहनों की रफ्तार उन्हें प्रभावित नहीं
करे। रीवा में भी मास्टर प्लान बनाया गया था और कुछ स्थानों पर फुटपाथ भी
बनाए गए लेकिन वह निगम प्रशासन की उदासीनता से अतिक्रमण की भेंट चढ़ गए।


रीवा
हर शहर में पैदल यात्रियों को सड़क पर चलने के लिए विशेष इंतजाम किए जाते हैं ताकि वाहनों की रफ्तार उन्हें प्रभावित नहीं करे। रीवा में भी मास्टर प्लान बनाया गया था और कुछ स्थानों पर फुटपाथ भी बनाए गए लेकिन वह निगम प्रशासन की उदासीनता से अतिक्रमण की भेंट चढ़ गए। शहर में ऐसा कोईभी फुटपाथ नहीं बचा है जहां लोगों को पैदल चलने का अवसर मिल रहा हो।

इस पर अतिक्रमण की वजह से पैदल यात्री भी सड़क पर ही चल रहे हैं। सड़कें संकरी हो गईहैं और ट्रैफिक का दबाव भी बढ़ गया है, इस वजह से लोग सड़क में दुर्घटनाग्रस्त भी हो रहे हैं। प्रमुख मार्गों में हर दिन ऐसी दुर्घटनाएं हो रही हैं।
फुटपाथ व्यवस्थित होता तो इस तरह की घटनाएं रोकी जा सकती थी।

योजना का बहाना बनाकर मुद्दे को टालते
फुटपाथ के अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई करने के बजाय नगर निगम ने बकायदे मान्यता दे दी है। गुमटियों और दुकानों को चिन्हित किया गया है और उनसे हर दिन बाजार बैठकी के नाम पर पांच रुपए का शुल्क भी वसूला जा रहा है। जब भी सड़क किनारे के इस अतिक्रमण को हटाने की बात उठती है तो निगम के अधिकारी नए सिरे से व्यवस्थित करने की योजना का बहाना बनाकर मुद्दे को टाल जाते हैं।

इन स्थानों पर पूरी तरह जमाया कब्जा
शहर में पुरानी सड़कों पर अलग से फुटपाथ नहीं बनाया गया, लेकिन स्थान जरूर छोड़ा गया था। इधर कुछ वर्षों के अंतराल में जो सड़कें बनी हैं उनमें फुटपाथ तो बनाया गया है पर व्यवसाइयों ने कब्जा जमा रखा है। जिसमें प्रमुख रूप से शिल्पी प्लाजा से स्टेच्यू चौक, प्रकाश चौराहा से कालेज चौक, स्वागत भवन से साईं मंदिर मार्ग, कमिश्नरी के पास, ढेकहा, सिरमौर चौराहा आदि जगह फुटपाथ बनाया गया था, उस पर पूरा कब्जा दुकानदारों ने कर रखा है।

गैलरी भी नहीं छोड़ पर व्यवसायी
कई ऐसे कॉम्प्लेक्स हैं जहां पैदल यात्रियों के लिए गैलरी बनाईगई थी, लेकिन दुकानदारों ने सामग्री रख दी है। सिरमौर चौराहे में तानसेन काम्पलेक्स, शिल्पी प्लाजा, गांधी काम्पलेक्स सहित कई ऐसे बाजार हैं जहां दुकान में पहुंचने सड़क पर चलकर जाना पड़ रहा है।


प्रमुख मार्गों में फुटपाथ ही नहीं
शहर के मुख्य मार्ग चोरहटा से रतहरा। व्यंकट मार्ग में जयस्तंभ से बिछिया तक। सिरमौर चौराहा से अस्पताल चौक अमहिया मार्ग। विश्वविद्यालय मार्ग। सिरमौर चौक से बोदा रोड। जयस्तंभ से घोघर मार्ग। फोर्ट रोड। कलामंदिर मार्ग। मार्तण्ड स्कूल मार्ग। धोबियाटंकी से पीटीएस मार्ग। निपनिया मार्ग।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो