Patrika Hindi News

Photo Icon अब सफेद बाघ रघु और राधा बढ़ाएंगे ह्वाइट टाइगर सफारी की शोभा, जाने कैसे

Updated: IST rewa news
बाघों की भिड़ंत के बाद सफारी में छोड़ा गया नया जोड़ा,पूर्व की घटना के चलते बढ़ाई गई निगरानी, दो अलग-अलग रंगों के बाघ के जोड़े को छोडऩे के पीछे प्रबंधन ने यह तर्कदिया था कि इनके बीच तालमेल बने और मिलन से किस रंग के शावक पैदा होंगे यहभी देखना था।

रीवा। ह्वाइट टाइगर सफारी मुकुंदपुर में बाघ का नया जोड़ा छोड़ा गया है। अब यहीं पर कुछ महीने तक दोनों रहेंगे। इसके पहले प्रबंधन द्वारा किया गया प्रयोग सफल नहीं रहा। रायल बंगाल टाइगर के साथ ही सफेद बाघिन राधा को छोड़ा गया था। जिसके चलते दोनों में झड़प हो गईथी और राधा को गंभीर चोट भी पहुंची थी। इस वजह से सफारी को कई दिनों तक बंद रखना पड़ा था।

दो अलग-अलग रंगों के बाघ के जोड़े को छोडऩे के पीछे प्रबंधन ने यह तर्कदिया था कि इनके बीच तालमेल बने और मिलन से किस रंग के शावक पैदा होंगे यहभी देखना था।

यलो टाइगर नकुल ने सफारी के भीतर दूसरे रंग की बाघिन को बर्दाश्त नहीं कर सका और उसने मिलते ही हमला बोल दिया था। दोनों के बीच कईघंटे तक झड़प हुई, अलग कराने मेें वन विभाग के कर्मचारियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी थी। अब सफारी में दर्शकों के लिए सफेद बाघ रघु और बाघिन राधा को छोड़ा गया है।

दोनो भिलाई के मैत्रीबाग चिडिय़ाघर से

यह दोनो भिलाई के मैत्रीबाग चिडिय़ाघर से आए हैं। इन्हें बाड़े में भी एक साथ ही कईमहीने तक रखा गया था। जिसके चलते दोनों के बीच तालमेल पहले से ही ठीक है। इस वजह से माना जा रहा है कि वह पर्यटकों के लिए सफारी के भीतर आकर्षण बनेंगे।

सफारी के भीतर तीसरा प्रयोग

ह्वाइट टाइगर सफारी में बीते एक साल पूर्व सबसे पहले भोपाल से लाई गईसफेद बाघिन विंध्या को रखा गया था। कुछ महीने के बाद दूसरे सफेद बाघ रघु को छोड़ा गया। ये दोनों करीब दो महीने तक सफारी में साथ रहे। चिडिय़ाघर प्रबंधन ने दोनों के मिलन के बाद विंध्या का प्रेग्रेंसी टेस्ट भी किया, हालांकि अभी किसी तरह की नई सूचना नहीं दी गई है। दोनों को बाहर निकालने के बाद दो सप्ताह पूर्व येलो टाइगर और ह्वाइट टाइग्रेस को छोड़ा गया, जिनके झगड़े ने पूरे प्रबंधन को सकते में डाल दिया था। उन्हें अलग करने के बाद अब तीसरा प्रयोग किया जा रहा है जिसके तहत सफेद बाघ को जोड़ा छोड़ा गया है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???