scriptवेज बिरयानी | Veg Biryani | Patrika News

वेज बिरयानी

Published: Dec 14, 2015 05:14:00 pm

इसे बनाने समय काफी लगता है पर ये खाने में बहुत ही लजीज होती है। इसे हम ओवन और गैस दोनों पर बना सकते है

biryani

biryani

आज हम बनायेगे वेज बिरयानी जो हर किसी को बहुत पसंद होती है। इसे बनाने समय काफी लगता है पर ये खाने में बहुत ही लजीज होती है। इसे हम ओवन और गैस दोनों पर बना सकते है, हमने नीचे दोनों ही तरीके से बनाना बताया है,अगर आपके पास ओवन नही है तो आप गैस पर बना सकते है, चलिए फिर इसे हम बनाते है।

आवश्यक सामग्री

बासमती चावल- 2 कटोरी (अच्छे से धोकर 30 मिनट के लिए पानी में भिगो दे
गाजर – 1/4 कटोरी
फूलगोभी – 1/2 कटोरी
हरी मिर्च – 3 मीडियम
शिमला मिर्च – 1/4 कटोरी
जीरा – 1/2 छोटी स्पून
बिरयानी मसाला – 1 पैकेट
धनिया पत्ती – 1/2 कटोरी
पुदीना – 1/2 कटोरी
दही – 1 कटोरी
आयल- 2 बड़ा स्पून
अदरक-लहसुन का पेस्ट – 2 छोटे स्पून
साबुत गरम मसाला – 3-4 लौंग, 4-5 साबुत काली मिर्च, 1 तेज पत्ता, 1-2 दालचीनी, 2-3 हरी इलाइची
नमक – स्वाद के अनुसार

वैकल्पिक सामग्री

केसर – 3-4 ह्यह्लह्म्ड्डठ्ठस्रह्य
खाने वाला लाल रंग – 1 चुटकी
प्याज – 1 मीडियम
गुलाबजल- 3-4 बूँद
काजू – 8-10 कटे हुए
मटर – 1/2 कटोरी

कैसे बनाये वेज बिरयानी

 सबसे पहले आप बासमती चावल पानी में भिगो दे। जब तक चावल भीगते है तब तक हम बिरयानी के लिए सब्जी बना लेते है। अब आप प्याज को लच्छो में काट ले। अब हमे इस प्याज को तेल में अच्छे से फ्राई करना है, प्याज को तब तक फ्राई करना है जब तक की प्याज ब्राउन न हो जाए। ध्यान रहे प्याज भुन जाने के बाद सीधा बाउल में न निकाले, जैसे की फोटो में दिखाया है किसी नैपकिन या फिर पेपर टॉवल पर निकाले और फैला दे, ध्यान रहे प्याज एक के ऊपर एक न हो वर्ना वो कुरकुरे नही होगे, नैपकिन पर फैला दे और जब ठन्डे हो जाए तब किसी बाउल में कर ले।



जब तक हमारा प्याज फ्राई होता है तब तक हम सब्जी काट लेते है, सब्जी को ज्यादा छोटा न काटे। जिस तरह से फोटो में दिखाया है वैसे ही काट ले(आप अपने मन की कोई भी सब्जी इस में डाल सकते है और कोई भी निकाल सकते है)

अब सारे मसाले अलग निकाल ले और एक पैन में 2 बड़े स्पून तेल डाले तेल थोड़ा ज्यादा डाले ताकि सब्जी अच्छे से फ्राई हो सके। और पैन थोड़े बड़े आकार का ले ताकि सब्जी अच्छे से फ्राई हो। जब तेल गरम हो जाए तब इस में साबुत गरम मसाला और जीरा दाल दे, कुछ सेकंड भूनने के बाद इस में अदरक-लहसुन का पेस्ट डाल दे। अब इस में कटी हुई सब्जी डाल दे और थोडा नमक डाल कर अच्छे से मिला दे

जब तक हमारी सब्जी अच्छे से फ्राई होती है तब तक धनिया और पुदीने की पत्ती को बारीक काट लेते है और दही को फेट कर रख लेते है , सब्जी को तब तक फ्राई करे जब तक की सब्जी हलकी ब्राउन न होने लगे। सब्जी को अच्छे से भूनना जरूरी है तभी बिरयानी में स्वाद आएगा, जब सब्जी फ्राई हो जाए तब इस में बिरयानी मसाला और धनिये और पुदीने की पत्ती डाल दे(थोड़ी धनिये और पुदीने की पत्ती बचा ले )डाल कर अच्छे से मिला दे ताकि सब्जी अच्छे से मसालों में मिल जाए।

अब 3-4 मिनट अच्छे से फ्राई करे और फिर इस में सारा दही डाल दे, दही डालकर अच्छे से मिला दे, अब एक बार सब्जी में नमक चख ले और अगर आपको कम लगे तो और मिला ले। अब आपकी सब्जी तैयार हो गयी है अब गैस बंद कर दे।

अब हम चावल बनायेगे, चावल बनाने के लिए पहले चावल में से सारा पानी निकाल दे, और चावल में डालने के लिए 2-3 लौंग, 2-3 इलाइची , 1/2छोटा स्पून जीरा अलग निकाल ले।

अब कुकर में तीन गुना पानी डालकर गैस पर गरम होने रख दे, जब पानी उबलने लगे तब इस में साबुत गरम मसाला और थोडा सा तेल और नमक डाल दे, उबाल आने के बाद इस में चावल डाल दे, 2 मिनट चावल को उबाले और फिर निकाल ले , ध्यान रहे हमे चावल पूरी तरह नही पकाने है, हमे सिर्फ 70त्न ही चावल पकाने है। अब चावल निकाल कर अलग प्लेट में रख ले।

आज हम बिरयानी ओवन में बना रहे है, अब ओवन में रखने वाली एक ट्रे ले जो थोड़ी गहरी हो, इस में चारो तरफ घी या तेल लगा ले, अब जो सब्जी हमने बनायो थी उसे दी हिस्सों में बात ले, अब आधी सब्जी ट्रे में सबसे नीचे डालकर फैला दे, अब सब्जी के ऊपर फ्राई करा हुआ प्याज डाल दे जैसा की फोटो में दिखाया है, अब इसके ऊपर चावल की एक लेयर बना दे, सब्जी के ऊपर आधे चावल डालकर फैला दे जैसा की फोटो में दिखाया है।

अब बची हुई सारी सब्जी चवल के ऊपर डालकर एक और लेयर बना दे, अब इस पर बाकी बचा हुआ सारा फ्राई करा हुआ प्याज डाल दे। प्याज डालने के बाद बचे हुए चावल की एक और लेयर बने, चावल डालकर अच्छे से फैला दे, अब इसके ऊपर कटा हुआ हरा धनिया और पुदीना फैला दे जैसा की फोटो में दिखाया है।

अब एक कटोरी में थोडा सा गरम पानी ले और गरम पानी में केसर, खाने वाला रंग और गुलाब जल मिला ले। ये सब कुछ डालना जरूरी नही है, अगर है तो डाल ले वरना कोई बात नहीं। अब इस सबको मिलाकर चावल के ऊपर डाल दे।

अब ट्रे को फॉयल पेपर से कवर करके ओवन में रख दे, ओवन को पहले 350 डिग्री पर श्चह्म्द्गद्धद्गड्डह्ल कर ले, प्रीहीट होने के बाद ट्रे को ओवन में रख दे।

अब ओवन में आप इसे 40 मिनट तक होने दे, 40 मिनट बाद इसे बाहर निकाल ले, जब आपको बिरयानी खानी हो तभी फॉयल पेपर हटाए।

अगर आपके पास ओवन नहीं है आप तब भी बिरयानी बना सकते है, उसके लिए आपको दो बड़े बर्तन चाहिए, अब आप एक बड़े पैन में थोडा पानी गरम होने रख दे, दुसरे पैन या भगोने में आप सब्जी और चावल की लेयर बना ले (जैसे की आपने ट्रे में बनाई थी), बस इतना ध्यान रहे की इस पैन का या भगोने का ढक्कन जरूर हो ताकि अच्छे से भाप बन सके।अब आप ढक्कन बंद करके इसे गरम पानी में रख दे, जैसे की आपको फोटो में दिखाया है, अब मीडियम गैस पर इसे 40 मिनट होने दे।इस तरह बनाने से आपकी बिरयानी जलेगी नहीं और भाप से अच्छे से पक जाएगी।जब आपको खाना हो तो उसे खोले और गरमा गरम सर्वे करे


किसके साथ खाए

बिरयानी रायते के साथ बहुत अच्छी लगती है खासकर की प्याज टमाटर का रायता। अब आप बिरयानी बनाये और रायते के साथ इसका मजे से खखाए। अगर आपको कोई भी चीज समझ न आये तो अवश्य पूछे और हमारे साथ अपना अनुभव जरूर शेयर करे।

ध्यान देने वाली बातें

सब्जी को छोटा छोटा न काटे, थोडा बड़ा काटे ताकि वो बिरयानी में दिखाई दे।
चावल को 70त्न ही पकाए, बाकी वो भाप से पाक जायेगे।
जब बिरयानी बन जाए तो उसे हलके हाथ से पलास्टिक के स्पून से चलाये ताकि चावल टूटे नहीं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो