scriptसागर, उज्जैन, ग्वालियर व सतना स्मार्ट सिटी के दूसरे चरण में शामिल | Sagar-Ujjain-Gwalior and Satna in the second phase of Smart City | Patrika News

सागर, उज्जैन, ग्वालियर व सतना स्मार्ट सिटी के दूसरे चरण में शामिल

locationसागरPublished: Jun 21, 2016 12:29:00 pm

Submitted by:

Widush Mishra

सागर समेत प्रदेश के उज्जैन, ग्वालियर और सतना स्मार्ट सिटी के लिए तैयार हैं। स्मार्ट सिटी के लिए द्वितीय चरण में शामिल इन शहरों का मुख्य सचिव अंटोनी डिसा ने सोमवार को मंत्रालय में प्रजेंटेशन देखा। 

Sagar, Ujjain, Gwalior and Satna in the second pha

Sagar, Ujjain, Gwalior and Satna in the second phase of Smart City, Chief Secretary Anthony desa, Seen in the Presentation, proposal sent to Central govt, sagar hindi news, madhya pradesh news in hindi

सागर.सागर समेत प्रदेश के उज्जैन, ग्वालियर और सतना स्मार्ट सिटी के लिए तैयार हैं। स्मार्ट सिटी के लिए द्वितीय चरण में शामिल इन शहरों का मुख्य सचिव अंटोनी डिसा ने सोमवार को मंत्रालय में प्रजेंटेशन देखा। नगरीय प्रशासन विभाग के आयुक्त विवेक अग्रवाल और संबंधित अधिकारियों ने ये प्रजेन्टेशन दिए। स्मार्ट सिटी के प्रथम चरण में भोपाल सहित इंदौर और जबलपुर शहर शामिल हैं। इन शहरों में स्मार्ट सिटी के लिए काम चल रहा है। द्वितीय चरण में शामिल शहरों की तैयारियों से मुख्य सचिव संतुष्ट नजर आए। इस माह के अंत तक इन इन शहरों का प्रस्ताव केन्द्र को भेजा जाएगा।

30 जून तक केन्द्र में जमा होगा प्रस्ताव
बैठक में शामिल होने भोपाल पहुंचे नगर निगम आयुक्त कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि सागर के लिए यह बड़ी उपलब्धि है। हालांकि राज्य शासन से प्रस्ताव पर स्वीकृति मिलना सिर्फ एक औपचारिकता है। असली परीक्षा अब केंद्र के समक्ष होगी। हालांकि केंद्र एससीपी में कहां कमी रह गई है, इसकी समीक्षा नहीं करता है। केंद्र में 30 जून तक प्रस्ताव जमा करना है। राउंड-2 में किन-किन शहरों को चयन होगा इस बात का खुलासा अगस्त माह में होगा। 

908 एकड़ रहा स्मार्ट सिटी का कुल क्षेत्र
सागर की स्मार्ट सिटी का कुल क्षेत्र 908 एकड़ रहेगा। शहर की लाखा बंजारा झील के फ्रंट के अलावा परकोटा क्षेत्र में स्थित प्राचीन दुर्ग, कलेक्ट्रेट, न्यू कॉलोनी, बस स्टेंड क्षेत्र, कटरा बाजार और मंडी को सम्मिलित किया गया है। स्मार्ट सिटी प्रस्ताव में प्रोजेक्ट कर्म, प्रोजेक्ट ग्रहम, प्रोजेक्ट समाधान, प्रोजेक्ट सुविधा और प्रोजेक्ट आरोग्यम आदि को शामिल किया गया है। प्रमुख रूप से शहर के मध्य में स्थित साबूलाल मार्केट, नया बाजार और म्यूनिस्पल स्कूल क्षेत्र का भी रि-डेव्लपमेंट किया जाएगा। इनमें मल्टीलेवल पार्किंग के निर्माण भी होंगे। कुल 1689 करोड़ रुपए का प्रस्ताव है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो