Patrika Hindi News
UP Scam

प्रधानमंत्री की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के नाम पर हाे रही है ठगी

Updated: IST Pm modi
जानिए कैसे चल रही है ये धोखाधड़ी, ऐसे रहे इन जालसाजों से सावधान

सहारनपुर। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, याेजना के तहत, यह नारा देश में इसलिए दिया गया है कि बेटियाें के जीवन स्तर में सुधार आ सके, लेकिन कुछ कथित संगठनाें ने इंटरनेट के माध्यम से आैर गांव-गांव जाकर इस याेजना के तहत भी ठगी का खेल शुरु कर दिया है। एेसे में हम आपकाे पहले ही सावधान कर रहे हैं कि यदि किसी वेबसाईट या संगठन की आेर से आपकाे लालच दिया जा रहा है कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ याेजना के तहत सरकार की आेर से आर्थिक मदद दी जा रही है ताे समझ लीजिए कि वह फ्रॉड है।

यह हिदायत यूं ही नहीं दी जा रही है, दरअसल उत्तर प्रदेश के साथ-साथ पूरे देश में इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं जहां बीबीबीपी यानि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ याेजना के तहत लाेगाें काे ठग लिया गया या फिर ठगने का प्रयास किया गया। हाल ही में सहारनपुर के जड़ाैदा पांडा गांव में भी एक एेसा ही कथित संगठन सक्रिय हुआ था जिसने गांव के लाेगाें काे यह लालच दिया कि बीबीबीपी याेजना के तहत फार्म भरे जा रहे हैं आैर फार्माें की संख्या सीमित है।

No automatic alt text available.

इस तरह का लालच आैर सीमित अवधि दिखाकर ये लाेग गांव के लाेगाें से पैसे ले लेते हैं आैर फार्म भरते समय आवेदन स्वीकार नहीं हाेने पर उनके पैसे वापस दिए जाने का झूठा वादा भी किया जाता है। यह खेल सहारनपुर के एक गांव में ही नहीं बल्कि पूरे देश में कितने बड़े स्तर पर चल रहा है इसका सहज अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि महिला आैर बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार की आेर से एक नाेट जनहित में जारी करके लाेगाें काे चेताया गया है कि वह एेसे किसी भी फर्जीवाड़ा में ना फंसे आैर सरकार की आेर से बीबीबीपी याेजना के तरह किसी भी तरह की काेई नकद आर्थिक मदद नहीं की जाती है।

बता दें कि मंत्रालय की आेर से देश की जनता काे आगाह किया गया है कि कुछ कथित संगठन आैर वेबसाईट के जरिए बीबीबीपी याेजना के जरिए प्राेत्साहन राशि का झांसा देकर फार्म वितरित किए जा रहे हैं, जाे गलत है और फ्रॉड है।

बीबीबीपी के बारे में जाने ये खास बात

बेटी पढ़ाआे बेटी याेजना के तहत किसी भी तरह की नकद राशि वितरित करने का काेई प्रावधान नहीं है।
बेटी पढ़ाआे बेटी बचाआे याेजना के तहत किसी भी तरह की प्राेत्साहन राशि का प्रावधान भी नही है।
बेटी पढ़ाआे बेटी बचाआे याेजना के जरिए किसी भी तरह के प्राेत्साहन राशि वाले फार्म नहीं निकाले गए हैं।

एेसे धाेखेबाजाें की यहां दे सूचना

यदि आप एेसे किसी कथित संगठन, पाेर्टल, वेबसाइट या व्यक्ति विशेष काे जानते हैं जाे बीबीबीपी याेजना के तहत प्राेत्साहन राशि के फार्म बांट रहे हैं ताे उनकी शिकायत तुरंत नजदीकी पुलिस थाना या अपने क्षेत्र के सांसद काे दें। धाेखाधड़ी के इस खेल काे सरकार गंभीरता से ले रही है आैर पूरे देश में अलग-अलग थानाें में रिपाेर्ट दर्ज कराई गई है।

नि:शुल्क भी ना भरें एेसे फार्म

यदि आपकाे काेई वेबसाईट या कथित संगठन या व्यक्ति विशेष बिना किसी फीस के भी इस तरह का आवेदन फार्म भरने काे कहते हैं ताे उससे भी बचें, दरअसल यह आपकी पर्सनल जानकारी में सेंध करने का तरीका भी है। ये ठग आपसे इस तरह की याेजना का झांसा देकर आधार कार्ड, बैंक विवरण, फाेन नंबर, इमेल आईडी या अन्य जानकारियां लेकर आपके खाताें काे नुकसान पहंचा सकते हैं।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें ! - BharatMatrimony
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???