Patrika Hindi News

Video Icon पकड़े गए नकली नाेटाें के बड़े साैदागर, जानिए कैसे बनाते थे नकली नाेट

Updated: IST Saharanpur
पुलिस के मुताबिक अभी तक लाखाें की कीमत के नकली नाेट उतार चुके हैं बाजार में

सहारनपुर. देवबंद काेतवाली पुलिस ने नकली नाेटाें के साैदागराें के एक गिराेह का भंडाफाेड़ किया है। यह गिराेह घर में ही असली नाेट काे स्कैन करके कंप्यूटर की मदद से नकली नाेट बनाता था। पुलिस का दावा है कि इनके कब्जे से 1.25 लाख रुपये कीमत के नकली नाेट भी मिले हैं। फिलहाल पुलिस ने दाे लाेगाें काे गिरफ्तार किया है, जबकि इस धंधे में इनके साथ शामिल अन्य लाेगाें की तलाश की जा रही है।

एेसे बनाते थे नकली नाेट

एसएसपी बबलू कुमार के मुताबिक पकड़े गए उस्मान पुत्र हाफिज अनवार आैर माेहम्मद हुर्र पुत्र तजम्मुल निवासी ग्राम थीकती ने बताया कि नकली नाेट बनाने के लिए वह पहले असली नाेट काे स्कैनर से स्कैन करते थे आैर बाजार में मिलने वाले फाेटाे कलर प्रिंटर की मदद से ही कागज पर असली नाेट के स्कैन प्रिंट काे पेस्ट करते देते थे। इस कार्य में उन्हें कुछ एडिटिंग करनी हाेती थी आैर इस तरह वह नकली नाेट आसानी से छाप लेते थे।

यह भी पढ़ें- योगीराज में न्‍याय के लिए कोतवाली के गेट के बाहर धरने पर बैठी महिला

एेसे चलाते थे नकली नाेट

देवबंद काेतवाल पंकज त्यागी के मुताबिक पकड़े गए इन आराेपियाें ने पुलिस पूछताछ में बताया कि किसी काे शक ना हाे इसलिए वे बेहद कम नाेट ही बाहर निकालते थे। बाजार में इन नाेटाें का कम चलाते थे आैर पढ़े लिखे लाेगाें काे भी नकली नाेट देने से बचते थे। आपसी लेन-देन में इन नाेटाें काे अधिक चलाते थे। किसी का उधार चुकाना हाे ताे उसकाे भी नकली नाेट थमा देते थे। इस तरह वह धीरे-धीरे लाखाें रुपये कीमत के नकली नाेट चला चुके हैं।

यह भी पढ़ें- महिला से अवैध संबंध बने युवक की मौत का कारण, जानिये पूरा मामला

एेसे फूटा भंडा

पुलिस सूत्राें के मुताबिक गांव के ही किसी आदमी ने सूचना देते हुए यह शक जाहिर किया था कि उस्मान आैर माेहम्मद हुर्र नकली नाेटाें का धंधा करते हैं। पुलिस तभी से इन पर नजर रखे हुई थी। दाे दिन पहले इन्हाेंने एक व्यक्ति काे कुछ नकली नाेट दिए ताे वहीं से पुलिस काे लाईन मिल गई आैर इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

यह भी पढ़ें- जब फेरों पर खुला दूल्‍हे का ये राज, दुल्‍हन ने किया शादी से इनकार

ये मिला सामान

बकाैल पुलिस इनके कब्जे से एक कंप्यूटर, एक पैन ड्राइव आैर प्रिंटर समेत अन्य सामान बरामद हुआ है।

पहले भी हाे चुका है गिरफ्तार

पकड़े गया उस्मान पहले भी गिरफ्तार हाे चुका है। ककराैली थाना पुलिस ने इसे गिरफ्तार किया था। पुलिस की मानें ताे पहले भी यह नकली नाेटाें के मामले ही गिरफ्तार किया गया था।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???