scriptचुकंदर का क्रीम वाला स्वादिष्ट सलाद | Beetroot creamy tasty salad | Patrika News
सलाद

चुकंदर का क्रीम वाला स्वादिष्ट सलाद

कद्दूकस किए हुए चुकंदरों में निचुड़ा हुआ दही और
नमक डालकर इसे अच्छी तरह मिला लें। चुकंदर का जायकेदार सलाद तैयार है।

Dec 07, 2015 / 01:35 pm

राखी सिंह

beetroot

beetroot

सर्दियां आते ही ज्यदातर सभी विभिन्न प्रकार के सलाद का प्रयोग करने लगते है। सर्दियों मेेेे चुकन्दर का सलाद में प्रयोग सबसे ज्यादा होता है।तो,क्यों ना चुकन्दर का डिफरेंट सलाद ट्राई किया जाए? मौसम आ गया है जब आप फिर से हल्का भोजन खाना शुरु करें। इसके लिए आपको चाहिए चुकंदर, दही और थोड़ा सा टाइम!

चुकंदर का क्रीम वाला स्वादिष्ट सलाद खाएं। यह ताजा और पोषक होने के साथ जायकेदार भी होता है।

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री

500 ग्राम चुकंदर
500 ग्राम सादा दही
या 100 ग्राम ग्रीक योगर्ट
स्वाद के अनुसार नमक

कैसे बनाएं चुकंदर का सलाद

हालांकि इस सलाद को बनाना आसान है लेकिन इसकी तैयारी में काफी समय लग जाता है। लेकिन, यह बन बहुत आसानी से जाता है। दही लें और इसको महीन सूती कपड़े में बांधकर सिंक के ऊपर लटका दें ताकि दही का सारा पानी टपककर निकल जाए और दही खूब गाढ़ा और कड़क हो जाए। आपकी दही के गाढ़ेपन के ऊपर निर्भर करेगा कि इसको बनाने की प्रक्रिया में आधा घंटा लगेगा या एक घंटा। अगर सादा दही इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह खूब गाढ़ा और कड़क होना चाहिए। आप चाहें तो ग्रीक योगर्ट भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह काफी गाढ़ा होता है। ग्रीक योगर्ट से इसे बहुत जल्दी तैयार किया जा सकता है।
जब तक दही का पानी निचुड़ रहा है तब तक एक बर्तन में पानी डालकर उबलने के लिए रख दें और साथ ही धुले हुए चुकंदरों को भी इसमें डाल दें। इन्हें आधा घंटे तक उबालें। चुकंदर उबलकर मुलायम हो गए हैं या नहीं यह पता करने के लिए एक चुकंदर में चाकू की नोंक मारकर देखें। अगर चाकू आराम से चुकंदर के भीतर जाकर बाहर आ जाता है तो समझो ये तैयार हो गए हैं।
चुकंदरों को पानी से पानी से बाहर निकालकर इनका छिलका उतार लें और इन्हें कद्दूकस कर लें। कद्दूकस किए हुए चुकंदरों में निचुड़ा हुआ दही और नमक डालकर इसे अच्छी तरह मिला लें। चुकंदर का जायकेदार सलाद तैयार है।



Home / Recipes / Salad / चुकंदर का क्रीम वाला स्वादिष्ट सलाद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो