Patrika Hindi News

पलायन रोकने के लिए मनरेगा मजदूरों का होगा बेसलाइन सर्वेक्षण

Updated: IST MNREGA
बैठकों से पूर्व मजदूरों के घर-घर जाकर व्यक्तिगत सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया।

समस्तीपुर। मनरेगा योजना के सफल कार्यान्वयन व मजदूरों को नियमित काम उपलब्ध कराकर पलायन रोकने के लिए ग्रामीण विकास विकास विभाग ने वर्ष 2017 के श्रम बजट व कार्ययोजना बनाने का निर्देश दिया है। इसके लिए वार्ड से लेकर जिला परिषद की बैठक की तिथि निर्धारित कर दी गई है।

बता दें कि इन बैठकों से पूर्व मजदूरों के घर-घर जाकर व्यक्तिगत सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया। इस बेसलाइन सर्वेक्षण में जॉब कार्डधारी परिवार के संबंध में संपूर्ण जानकारी इकट्ठा की जायेगी। इस दौरान इच्छुक परिवारों से व्यक्तिगत व निजी जमीन पर चलायी जाने वाली योजनाओं के लिए भी आवेदन प्राप्त किया जाएगा।
इन बैठकों में पंचायत की हर योजनाओं का चयन किया जाएगा। उपविकास आयुक्त ए रहमान ने कहा कि वार्ड सभा से जिला परिषद तक की बैठक एक साथ निर्धारित किए जाने से जहां हर पंचायत की आवश्यक योजनाओं का चयन हो सकेगा। वहीं इन योजनाओं का एक साथ अनुमोदन होगा।

जानकारी के अनुसार, पंचायत के हर वार्ड स्तर पर आवश्यक व जन उपयोगी योजनाओं के चयन व अनुमोदन के लिए विभाग ने ही वार्डसभा, पंचायत कार्यकारिणी की बैठक, ग्रामसभा, पंचायत समिति व जिला परिषद की बैठक की तिथि निर्धारित कर दी है।

14 दिसंबर को पंचायत

16, 17 व 18 दिसंबर को ग्रामसभा, 23 दिसंबर को पंचायत समिति की बैठक तथा 28 दिसंबर को जिला परिषद की बैठक आयोजित की जाएगी।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???