Patrika Hindi News

10th में सरगुजा की रैंकिंग में भारी गिरावट, बलरामपुर, सूरजपुर व कोरिया की स्थिति और शर्मनाक

Updated: IST CGBSE
सीजीबीएसई द्वारा जारी 10वीं के परीक्षा परिणाम सरगुजा के लिए रहे निराशाजनक, 27 जिलों में सरगुजा, बलरामपुर, सूरजपुर व कोरिया की स्थिति रही शर्मनाक

रामप्रवेश विश्वकर्मा/अंबिकापुर. माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा शुक्रवार को जारी 10वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम सरगुजा, बलरामपुर, सूरजपुर व कोरिया जिले के लिए निराशाजनक रहे। इस परिणाम ने सरगुजा जिले में शिक्षा गुणवत्ता की पोल खोलकर रख दी है। राज्य के 27 जिलों की बात करें तो सरगुजा को इस बार 10वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम के आधार पर 23वीं रैंकिंग मिली है।

जबकि बलरामपुर 24वेंं, सूरजपुर 25वें तथा कोरिया 26वें स्थान पर रहा। पहले पायदान पर दंतेवाड़ा जबकि अंतिम पायदान पर गरियाबंद जिला है। ये रैंकिंग ही सरगुजा संभाग की शिक्षा का हाल बताने के लिए काफी है कि यहां के जिम्मेदार अधिकारी छात्र-छात्राओं की पढ़ाई को लेकर कितने संजीदा हैं।

राज्य शासन द्वारा बच्चों की पढ़ाई के लिए शिक्षा विभाग को सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। प्रतिवर्ष पढ़ाई की गुणवत्ता बढ़ाने सरगुजा, बलरामपुर, सूरजपुर व कोरिया जिले में अरबों रुपए खर्च किए जाते हैं। लेकिन जब बोर्ड परीक्षा के नतीजे आते हैं तो खर्च किए गए रुपयों के मुकाबले परिणाम कहीं से बेहतर दिखाई नहीं देते।

सरगुजा जिले को पिछले वर्ष 10वीं परीक्षा परिणाम के आधार पर 19वीं रैंकिंग हासिल हुई थी जबकि इस बार यह गिरकर 23 पहुंच गई है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि बच्चों की शिक्षा के प्रति जिम्मेदार लोग कितनी जिम्मेदारी से काम कर रहे हैं।

हालांकि हर वर्ष अधिकारी आंकड़ों को देखकर अपनी ही पीठ थपथपाते नजर आते हैं लेकिन सच तो ये है कि दिनोंदिन शिक्षा का स्तर गिरता जा रहा है। सरगुजा कलक्टर ने अद्र्धवार्षिक परीक्षा परिणाम को देखकर शिक्षा अधिकारियों व शिक्षकों को सख्त चेतावनी दी थी कि बोर्ड परीक्षा का परिणाम बेहतर नहीं हुआ तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अब परिणाम सामने है।

इतने छात्र-छात्राएं पास

सरगुजा जिले से इस वर्ष 12 हजार 365 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। इसमें 3,146 छात्र व 3,661 छात्राएं उत्तीर्ण रहीं। परीक्षा परिणाम कुल 55.08 प्रतिशत रहा। वहीं बलरामपुर जिले से परीक्षा में शामिल 11 हजार 579 परीक्षार्थियों में 2,872 छात्र व 2977 छात्राएं उत्तीण हुईं। यहां का परीक्षा परिणाम 50.56 प्रतिशत रहा। सूरजपुर जिले से 12 हजार 902 परीक्षार्थियों में 2962 छात्र व 3495 छात्राएं उत्तीर्ण हुईं। यहां का परीक्षा परिणाम 50.06 प्रतिशत रहा।

इसी प्रकार कोरिया जिले से 10 हजार 842 परीक्षार्थियों में से 2372 छात्र व 2612 छात्राएं उत्तीर्ण रहीं। यहां का परीक्षा परिणाम मात्र 47.41 प्रतिशत रहा। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी सूची अनुसार सरगुजा संभाग का परीक्षा परिणाम कुल 54.74 प्रतिशत रहा। इसमें अकेले जशपुर का परिणाम 69.68 प्रतिशत है। वह राज्यभर की रैंकिंग में 4थे स्थान पर है।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें ! - BharatMatrimony
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???