scriptरिसर्च में सामने आई ये 4 आदतें होती हैं जिनमें, वे जीत लेते हैं सबका भरोसा | Four simple ways to earn the trust of others | Patrika News
Uncategorized

रिसर्च में सामने आई ये 4 आदतें होती हैं जिनमें, वे जीत लेते हैं सबका भरोसा

लोगों का भरोसा जीतना आज के जमाने में बहुत ही मुश्किल काम है। ऐसे अविश्वास भरे माहौल में अगर आप चाहती हैं कि आपके परिवार वाले, आपके दोस्त, दफ्तर में आपके साथी और यहां तक कि अजनबी भी आप पर भरोसा करें, तो आपको कुछ चीजों को अपनी आदत बनाना होगा…

Dec 13, 2015 / 02:30 am

sangita chaturvedi


लोगों का भरोसा जीतना आज के जमाने में बहुत ही मुश्किल काम है। ऐसे अविश्वास भरे माहौल में अगर आप चाहती हैं कि आपके परिवार वाले, आपके दोस्त, दफ्तर में आपके साथी और यहां तक कि अजनबी भी आप पर भरोसा करें, तो आपको कुछ चीजों को अपनी आदत बनाना होगा…

हार्वर्ड के एक शोध में एक युवा को बारिश के एक दिन एक ट्रेन में 65 अजनबियों से मुलाकात करने को कहकर उनका मोबाइल फोन मांगने को कहा गया। आधे लोगों से उसने बारिश के बारे में माफी मांगते हुए अपनी बात शुरू की। मुझे अफसोस है कि आज इतनी बारिश हो रही है। क्या मैं आपका फोन कुछ देर के लिए ले सकता हूं? जिन लोगों से उसने माफी मांगी, उनमें से 47 फीसदी लोगों ने उसे अपना फोन दे दिया और जिन लोगों से उसने माफी नहीं मांगी, उनमें से केवल 9 फीसदी ने ही अपना फोन उसे दिया। माफी मांगने से सुनने वाले की सहानुभूति साथ हो जाती है और वह भरोसा करने लगता है।


friends


बॉडी लेंग्वेज
क्या आप सामने वाले से बात करते समय गिरगिट की तरह रंग बदलती हैं? तो लोग आप पर भरोसा कर सकते हैं। जैसे अगर सामने वाला मेज पर कोहनी टिका कर बैठा है और आप भी उसी की तरह बैठती हैं तो सामने वाला आपकी बात सुनता और मानता है। वह इस बात को नोटिस नहीं करता कि आप उसकी नकल कर रही हैं।


gain Trust


शर्मिंदगी
थोड़ा शर्मिंदा होना कई बार कुछ रिश्तों में फायदेमंद होता है। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के एक शोध में कुछ लोगों को एक वीडियो दिखाया गया। उस वीडियो में एक शख्स को टेस्ट में पूरे नंबर लेते दिखाया गया। कुछ लोगों के वीडियो में इस शख्स ने यह बात थोड़ा शर्मिंदा होते हुए, कुछ सकुचाते हुए यह बात कही, जबकि बाकी के लोगों को उसने बड़े गर्व से यह बात बताई। इसके बाद सभी लोगों को उस शख्स पर विश्वास करने संबंधी एक खेल खिलाया गया। जिन लोगों ने शर्मिंदा वाला वीडियो देखा था, उन्होंने उस आदमी पर भरोसा किया और जिन लोगों ने गर्व वाला वीडियो देखा था, उनमें से ज्यादातर लोगों ने उस पर अविश्वास ही किया।


Girlfriend Boyfriend Relationship


म्यूचूअल फ्रेंड
यदि आप अपने दोस्तों के दोस्त को अपना दोस्त बनाती हैं तो फिर वे आप पर भी भरोसा करने लगते हैं। कहा जाता है कि दो लोगों का एक कॉमन दोस्त है तो फिर एक-दूसरे पर ज्यादा भरोसा करते हैं।


Friends


ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी ने एक ऐसा प्रोग्राम डिजाइन किया, जिसमें फेसबुक पर लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने को कहा गया। जिन लोगों के म्यूचूअल फ्रेंड थे, उनमें से 80 फीसदी ने अनजान लोगों की भी फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार कर ली।

Home / Uncategorized / रिसर्च में सामने आई ये 4 आदतें होती हैं जिनमें, वे जीत लेते हैं सबका भरोसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो