scriptरेलवे ट्रैक बिछाने के लिए सर्वे शुरू | Railway track laying began Survey | Patrika News
सतना

रेलवे ट्रैक बिछाने के लिए सर्वे शुरू

पन्ना के देवेंद्र नगर की तरफ से सर्वे कार्य शुरू,ललितपुर सिंगरौली रेल लाइन प्रोजेक्ट : भू अर्जन की तैयारी,शहर के वार्ड तीन एवं चार स्थित बगहा रोड से निकलेगी लाइन

सतनाAug 05, 2015 / 09:51 am

सतना ऑनलाइन

railway track

body found on track

सतना
ललितपुर-सिंगरौली रेल लाइन प्रोजेक्ट से देरी के बादल अब छंटते नजर आने लगे हैं। प्रोजेक्ट के तहत जल्द रेलवे ट्रैक बिछाकर रहवासियों को सहूलियत दी जाए, इस मंशा से रेलवे व प्रशासनिक अफसरों ने मंगलवार को पुराने सर्वे के अनुरूप रेल लाइन के बीच आने वाले गांवों का सर्वे कर रिपोर्ट तैयार की।
जानकारों की मानें तो पुराने सर्वे के अनुसार रेल लाइन शहर के अंदर स्थित नगर निगम वार्ड के तीन एवं चार में स्थित बगहा से निकालने की तैयारी की जा रही है। भू-अर्जनके लिए राजस्व विभाग के पटवारी विभूति नारायण चतुर्वेदी ने सोमवार को पन्ना के देवेंद्र नगर की तरफ से सर्वे कार्य शुरू कर दिया गया है। चतुर्वेदी के मुताबिक, सोमवार को बिजरी गांव का सर्वे किया गया है। मंगलवार को करैहियरमल्ला व खैरा गांव पहुंचकर वहां की भौगोलिक स्थितियों की रिपोर्ट तैयार की है। उन्होंने बताया, भू-अर्जन कुल 30 मीटर जमीन लेने का खाका तैयार किया गया है। इसमें 15 मीटर दाएं तरफ और 15 मीटर बायें तरफ से भू-अर्जन की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। अभी देवेंद्र नगर तक 50 किमी. का सर्वे कार्य पूरा कर अब सेंट्रल मैप तैयार करने की प्रक्रिया अपनाई जा रही है।

बगहा-राजौरा गांव का होगा सर्वे

अफसरों के मुताबिक, रेलवे ट्रैक बिछाने के लिए अभी बगहा व राजौरा सहित आधा दर्जन गांवों को सर्वे की लिस्ट में शामिल किया गया है। अभी तक तीन गांवों का सर्वे हो चुका है और अब बगहा और राजौरा गांवों का सर्वे कार्य पूरा कर रेल लाइन बिछाने का रास्ता साफ करने पर जोर रहेगा।

करही में बनेगा स्टेशन

अफसर बताते हैं, ललितपुर-सिंगरौली रेल लाइन शुरू होने से पहले करही गांव के समीप रेलवे स्टेशन बनाया जाना प्रस्तावित है। यहां पर रेलवे स्टेशन का निर्माण हो जाने से रहवासियों को आवागमन में काफी हद तक सहूलियत हो जाएगी। स्टेशन के निर्माण के लिए इंजीनियरिंग विभाग की इकाई के अधिकारी स्थान का मुआयना कर चुके हैं।

Hindi News/ Satna / रेलवे ट्रैक बिछाने के लिए सर्वे शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो