scriptपेट्रोल-डीज़ल के दामों में होगी भारी गिरावट! मंगलवार को हो सकता है ऐलान  | petrol and diesel price to fall may announce on tuesday | Patrika News
कारोबार

पेट्रोल-डीज़ल के दामों में होगी भारी गिरावट! मंगलवार को हो सकता है ऐलान 

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे  तेल की कीमतों में बिते  सप्ताह आई 12 प्रतिशत की भारी  गिरावट और  भारतीय बास्केट में इसके आठ फीसदी से ज्यादा गिरने की वजह से  तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में कटौती कर सकती हैं।

Dec 13, 2015 / 02:21 pm

Jyoti Kumar

petrol price hike

Petrol

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बिते सप्ताह आई 12 प्रतिशत की भारी गिरावट और भारतीय बास्केट में इसके आठ फीसदी से ज्यादा गिरने की वजह से तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में कटौती कर सकती हैं। बड़ी कटौती की घोषणा मंगलवार को हो सकती है। संभावना जताई जा रही है कि पेट्रोल-डीजल के दाम तीन से चार रुपये तक घट सकते हैं। 

दरअसल, तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल-डीजल की कीमतों की हर पखवाड़े समीक्षा करती हैं। पिछले पखवाड़े अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत और डॉलर के मुकाबले रुपए की विनिमय दर के आधार पर अगले 15 दिन के लिए पेट्रोल-डीजल के मूल्य निर्धारित किए जाते हैं।

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 26 नवंबर को समाप्त पखवाड़े में भारतीय बास्केट में कच्चे तेल की औसत कीमत 41.17 डॉलर प्रति बैरल रही थी जो गुरुवार को घटकर 36.65 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई। 

Crowd at a petrol pump in Nohar

लंदन में 30 नवंबर को ब्रेंट क्रूड 45 डॉलर प्रति बैरल था जो शुक्रवार को लगभग 38 डॉलर प्रति बैरल तक उतर गया। हालांकि, इस दौरान डॉलर की तुलना में रुपया 0.31 प्रतिशत जरूर कमजोर हुआ है, लेकिन कच्चा तेल की गिरावट इससे कई गुणा ज्यादा है। इससे तेल विपणन कंपनियों के पास पेट्रोल तथा डीजल के दाम में कम से कम तीन से चार रुपए तक कटौती का अवसर है। 

Home / Business / पेट्रोल-डीज़ल के दामों में होगी भारी गिरावट! मंगलवार को हो सकता है ऐलान 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो