scriptअब छह माह बाद शुरू होगा सतना-रीवा ट्रैक दोहरीकरण | Satna-Rewa track doubling | Patrika News
सतना

अब छह माह बाद शुरू होगा सतना-रीवा ट्रैक दोहरीकरण

490 करोड़ से बिछाई जाएगी 50 किमी रेललाइन

सतनाMay 03, 2016 / 06:41 am

suresh mishra

satna news

satna news


सतना
रेल ट्रैक दोहरीकरण का कार्य छह माह बाद यानी अक्टूबर से शुरू होगा। रेलवे बोर्ड ने 50 किमी के दायरे में सतना-रीवा रेल लाइन बिछाए जाने के लिए 490 करोड़ की राशि आवंटन की प्रक्रिया शुरू करते हुए वर्ष 2017 तक दोहरीकरण पूरा करने के निर्देश जारी किए हैं। वहीं जल्द कार्य शुरू कराने को लेकर टेंडर आवंटन और भू-अर्जन की प्रक्रिया अफसरों ने तेज कर दी है। 50 किमी तक ट्रैक का दोहराव करने के लिए एलाइनमेंट का कार्य पूर्व में ही कर लिया गया है।

दरअसल, सतना-रीवा के मध्य वर्तमान समय में सिंगल रेलवे ट्रैक पर ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। टै्रक का दोहरीकरण न होने से रीवा से अधिकांश ट्रेनों का संचालन नहीं किया जाता। इसको लेकर पूर्व में रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा गया था, जिसे काफी समय तक लंबित रहने के बाद बोर्ड ने 2016-17 के वार्षिक कार्यों में शामिल कर 50 किमी के दायरे में 490 करोड़ की लागत से दोहरी रेल लाइन बिछाने के प्रोजेक्ट को हरी झंडी दी। मंडल इंजीनियरों की मानें तो प्रोजेक्ट पूरा करने की दिशा में 50 किमी के सतना-रीवा रेलखंड पर वर्तमान ट्रैक से साढ़े पांच मीटर के अंतराल पर दूसरा रेलवे ट्रैक बिछाने के लिए सर्वे और एलाइनमेंट का कार्य पूरा कर लिया गया है और अब बोर्ड से राशि भी आवंटित होने लगी है। बस अब इंतजार है भू-अर्जन और टेंडर आवंटन की प्रक्रिया पूर्ण होने का। यह प्रक्रिया पूर्ण होने में चार से पांच माह का समय लग सकता है।

ट्रैक दोहरीकरण कार्य शुरू होने के साथ अफसरों ने 50 किमी के रेलखंड में तीन नए रेलवे स्टेशन तुर्की, बगहाई और हिनौता रेलवे स्टेशन की दिशा बदलने के साथ ही नए स्टेशनों का संचालन करने का निर्णय लिया है। उनका कहना है, दोहरीकरण के बाद स्टेशन की दिशा स्थानांतरित न होने से यात्रियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, इसीलिए हमारे पास मौजूद ड्राइंग में रेलवे स्टेशन का स्थानांतरित करना जरूरी हो गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो