Patrika Hindi News

अगर आप नहीं लेते दूध-दही तो खाएं ये 10 फूड्स, भरपूर मिलेगा कैल्शियम

Updated: IST Top 10 foods that rich in calcium-5
इंस्टीट्यूट ऑफ हायर मेडिकल साइंस बेंगलुरु की एक रिपोर्ट के अनुसार खुलासा, देश के अधिकांश लोगों में कैल्शियम की कमी, ज्यादातर लोग नहीं सेवन करते दूध-दही।

सतना। आज की भाग दौड़ भरी जिदंगी में लोग एर्नजिक चीजों से दूर होते जा रहे है। इसका सबसे बड़ा कारण समय की व्यस्तता है। भागम-भाग जिंदगी के कारण अधिकांश लोगों में कैल्शियम की कमी पाई गई है। जिसकी वजह यही है कि हममें से अधिकांश लोग दूध या दही नहीं ले पाते हैं। जबकि ये दोनों कैल्शियम के अच्छे सोर्स होते हैं। हम यह भी जानते हैं कि कैल्शियम शरीर के लिए जरूरी होता है, मगर कैल्शियम की कमी आपके स्वास्थ्य को कितना प्रभावित कर सकता है यह बहुत कम लोगों को मालूम है।

गौरतलब है कि, इंस्टीट्यूट ऑफ हायर मेडिकल साइंस बेंगलुरु की एक रिपोर्ट के अनुसार पाया गया है देश सहित प्रदेशभर के लोगों में कैल्शियम की कमी है। इनसे बचने के लिए भरपूर मात्रा में कैल्शिम चाहिए। बावजूद हम नहीं ले पाते। जिससे हर दूसरा आदमी विभिन्न बीमारियों का शिकार होता है।

Top 10 foods that rich in calcium-4

1-कम वसा वाला दूध:

हम आपको कम वसा वाले दूध का सेवन करने को कह रहे हैं। कम वसा वाले दूध में कम से कम 31 प्रतिशत कैल्शियम होता है।

2-दही:

दही का सेवन करने से हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम बढ़ाता है और संक्रमण से लडऩे में मदद मिलती है। एक फैट फ्री दही में 49 प्रतिशत कैल्शियम शामिल होता हैं।

3-पनीर:

पनीर में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती हैं। पारमेजान और मोत्जारेला पनीर, इन दोनों में ही अधिक कैल्शियम पाया जाता है।

Top 10 foods that rich in calcium-3

4-केल:

केल हरी पत्तेदार सब्जी होती हैं जो पालक की श्रेणी में आती हैं। हालांकि लोग इसे खाना इतना पसंद नहीं करते, लेकिन इसके गुणों के कारण यह सबकी पसंदीदा सब्जी होनी चाहिए।

5-सार्डिन:

सार्डिन एक छोटी मछलियां होती हैं जो हड्डियों के साथ खाई जाती है। 7 सार्डिन मछलियों का सेवन करने से 320 मिलीग्राम कैल्शियम की खपत होती हैं, जो कि दैनिक खपत का 32 प्रतिशत होता है।

6-हरी सब्जियां:

हरी सब्जियों में 268 मिलीग्राम कैल्शियम होता है जिसका कम से कम एक चौथाई सब्जियों का सेवन हमें रोजाना करना चाहिए।

Top 10 foods that rich in calcium-2

7-पालक:

एक कप पके हुए पालक में 24 प्रतिशत कैल्शियम छिपा रहता है। इसके अलावा इसमें कई और विटामिन और मिनरल भी होते हैं। पालक में होने वाले विटामिन हड्डियों को मजबूत बनाते है।

8-संतरा:

अधिकांश लोगों को यह नहीं मालूम होता कि संतरे के एक कप में करीब 80 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, यानि यह 8 प्रतिशत कैल्शियम की कमी को खत्म करता है।

9-सोया और सोया उत्पाद:

सोया दूध का आधा कप 13 प्रतिशत कैल्शियम की भरपाई करता है। आधा कप टोफू में 460 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

Top 10 foods that rich in calcium-1

10-दलिया:

दलिया नाश्ते के लिए स्वास्थ्यप्रद विकल्पों में से एक है क्योंकि इसमें विटामिन और फाइबर की भारी मात्रा होती हैं। 35 ग्राम दलिया में 105 एमजी कैल्शियम होता है।

वास्तव में मानव जीवन काफी विजी हो गया है। खान-पान न सही होने के कारण लोग कैल्शियम से दूर होते जा रहे है। रोजाना व्यायाम कर लोगों को कैल्शियम युक्त पोषण आहार का सेवन करना चाहिए।

डॉ. सीएम तिवारी, पथोलाजिस्ट जिला अस्पताल, सतना

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???