script

कमाल का ढक्कन! जो बता देगा कि दूध ताजा है या नही

Published: Jul 23, 2015 11:29:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

इस 3डी प्रिंटेड स्मार्ट ढक्कन में वायरलेस इलेक्ट्रॉनिक सेंसर लगा है जो दूध के ताजा होने का पता लगाता है

Smart Cap

Smart Cap

न्यूयॉर्क। जिस दूध का सेवन आप हर रोज कर रहे हैं, वह ताजा है या नहीं अब इसका पता लगाया जा सकता है। 3डी प्रिंटेड “स्मार्ट कैप” नाम की एक नई खोज इसमें आपकी मदद करेगी।





यह भी पढ़ें
भारत में चलने वाले नोट आपको कर सकते हैं बीमार!


वायरलैस सेंसर लगाता है पता
शोधकतार्अो ने कहा कि दूध के कार्टन के लिए 3डी प्रिंटेड कैप में वायरलेस इलेक्ट्रॉनिक सेंसर लगा है। नई तकनीक विकास की दिशा में एक नया कदम है, जहां आप अपने स्मार्टफोन से खाने की गुणवत्ता को जांच सकते हैं। इस खोज को नेचर प्रकाशन समूह की नई पत्रिका माइक्रोसिस्टस एण्ड नैनो इंजीनियरिंग में प्रकाशित किया गया है।



3डी प्रिंटिंग का पहला प्रयोग
कैलिफोर्निया बर्कले विश्वविद्यालय के वरिष्ठ लेखक प्रोफेसर लिवई लिन का कहना है कि हमारी खोज के अनुसार 3डी प्रिन्टिंग का पहला प्रयोग बताता है कि यह बुनियादी विद्युत उपकरणों के साथ ही वायरलेस सेंसर के साथ भी काम करता है। प्रोफेसर लिन कहते हैं कि आप कल्पना कर सकते हैं कि दुकान में रखे खाद्य पदार्थो की ताजगी की जांच आप अपने मोबाइल फोन से कर सकते हैं।





यह भी पढ़ें
अब मुर्गियां, मछलियां देंगी भूकंप की जानकारी


ऎसे बनाया
खोज से जुड़ी हर बारीकी जानने के लिए शोधकताओंü ने दूध के प्लास्टिक कार्टन में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को लगाया, जिससे दूध के खराब होने वाले संकेतों पर नजर रखा जा सके। एक सर्किट बनाने के लिए स्मार्ट कैप को एक संधारित्र तथा एक इंडक्टर से जोड़ दिया गया। रिसर्च के दौरान कार्टन के संधारित्र के बीच में थोड़ा दूध रख कर कार्टन को कमरे के तापमान में 36 घंटे के लिए छोड़ दिया गया।


और चीजों के लिए भी बना सकते हैं ऎसे उपकरण
इस प्रक्रिया में सर्किट इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल्स में होने वाले बदलावों और बढ़ रहे बैक्टीरिया के स्तर का पता लगाया गया। वैज्ञानिक इस पूरे प्रयोग पर हर 12 घंटे से लेकर 36 घंटे तक एक वायरलेस रेडियो से दूध में होने वाले सभी परिवर्तनों पर अपनी नजर बनाए हुए थे। दूध की गुणवत्ता जैसे-जैसे नीचे गिरी, उसमें हो रहे हर बदलाव को वायरलेस स्मार्ट कैप की सहायता से देखा गया। लिन का कहना है कि 3डी प्रिंटिंग तकनीक से सस्ते इलेक्ट्रॉनिक सर्किट बना सकते हैं, जो उपभोक्ताओं को खाने की सुरक्षित चीजों के प्रति सचेत करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो