scriptचौंकाने वाला है महिला जैसे दिखने वाले इस रोबोट का अंदाज | Bina48: The futuristic robot will mimic with you | Patrika News
Uncategorized

चौंकाने वाला है महिला जैसे दिखने वाले इस रोबोट का अंदाज

मानव दिमाग जैसे गुणों से लैस यह रोबोट आपके साथ हंसी-ठिठोली करने समेत कविताएं भी सुनाएगा

Mar 24, 2015 / 04:29 pm

Anil Kumar

नई दिल्ली। अब एक ऎसा रोबोट आ चुका है जो आपको घर में बिल्कुल भी अकेलापन महसूस नहीं होने देगा। “Bina48” नाम से आया यह अनोखा रोबोट दुनिया के सबसे एडवांस्ड रोबोट्स में से एक है जो मानव दिमाग के गुणों से लैस है। यह आपके साथ हंसी मजाक करने समेत कहानियां और कविताएं सुनाकर परिवार के एक सदस्य की तरह रहेगा।

मशहूर हस्ती की सूरत पर बना है-
अत्याधुनिक रोबोट बिना 48 को बायोटेक आउटफिट यूनाइटेड थेराप्यूटिक्स के सीईओ मार्टिन रोथब्लेट की पत्नि बिना एस्पन की सूरत में बनाया गया है। यह रोबोट अपनी खुद की सोच रखता है तथा इंसानों के सवालों और भावनाओं को समझकर उन्हें खुश रखने की पूरी कोशिस करता है।

ऎसे हुआ तैयार-
बिना48 रोबोट का हार्डवेयर रोबोट डिजायनर डेविड हन्सन द्वारा 125000 डॉलर की राशि खर्च करके 3 तीन सालों में बनवाय गया है। इसमें केरेक्टर इंजन का इस्तेमाल किया गया है जिसके चलते यह दुनिया के नजरिए, लॉजिक और मोटिव को समझ सकता है। इसकी स्किन को फ्रूब्बर नाम के मेटेरियल बनाया गय जो हूबहू इंसनों की चमड़ी जैसा लगता है। इस रोबोट में 30 मोटरें लगी है जिनकी सहायता से यह हंसने समेत मुस्कान और कंप्यूजन की स्थित अपने चेहरे पर बनाता है।

कौन है मार्टिन रोथब्लेट-
रोथब्लेट एक ट्रांसजेंडर एक्टिविस्ट और ट्रांस म्यूमनिस्ट फिलोसॉफर है। उनका मानना है कि तकनीक एक दिन मानवों की जिंदगी के हर क्षेत्र में अपना रखेगी। रोथब्लेट की बेटी के फेफड़ों का कैंसर हो गया था जिसके चलते उन्होंने यूनाइटेड थेराप्यूटिक्स की शुरूआत की और एक ऑरल मेडिसिन बनाई जिसने हजारों मरीजों की जिंदगी बदल कर रख दी।

Home / Uncategorized / चौंकाने वाला है महिला जैसे दिखने वाले इस रोबोट का अंदाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो