scriptअगले आठ साल में ध्वस्त हो जाएगा इंटरनेट | 'Capacity crunch': Internet could collapse by 2023, researchers warn | Patrika News
Uncategorized

अगले आठ साल में ध्वस्त हो जाएगा इंटरनेट

मौजूदा ऑप्टिकल फाइबर के जरिए फिर हम एक भी अतिरिक्त डाटा का आदान-प्रदान नहीं कर सकेंगे

May 05, 2015 / 08:36 am

शक्ति सिंह

internet collapse

internet collapse

लंदन। पूरी दुनिया को जोड़ने में क्रांतिकारी भूमिका निभाने वाली इंटरनेट व्यवस्था आगामी आठ वर्षो में ध्वस्त हो सकती है या इसकी उपलब्धता सिर्फ कुछ हिस्सों तक सीमित हो सकती है। ब्रिटेन के एक अखबार के अनुसार इंटरनेट पर भविष्य में आने वाले इस संभावित खतरे से निपटने के उपाय पर चर्चा के लिए अगले सप्ताह अग्रणी इंजीनियर, भौतिकविदों एवं दूरसंचार कंपनियों को लंदन के रॉयल सोसायटी में बुलाया गया है।

वैज्ञानिकों ने चेतावनी भरे अंदाज में कहा है कि कम्प्यूटरों, लैपटॉप और मोबाइल फोन को इस समय जिस ऑप्टिकल फाइबर के जरिए इंटरनेट से जोड़ा गया है, वह अगले आठ वर्षो में अपनी अंतिम सीमा पर पहुंच जाएगा और मौजूदा ऑप्टिकल फाइबर के जरिए फिर हम एक भी अतिरिक्त डाटा का आदान-प्रदान नहीं कर सकेंगे।

वैज्ञानिकों के अनुसार, मौजूदा उपभोग की दर के हिसाब से अगले 20 वर्षो में ब्रिटेन की सारी बिजली आपूर्ति खप जाएगी। रॉयल सोसायटी में 11 मई को होने वाली इस बैठक के सह आयोजक एंड्रू एलिस ने कहा, प्रयोगशालाओं में हम इस बात का पता लगाने की कोशिश शुरू कर चुके हैं कि हम कब ऑप्टिकल फाइबर के एक तार से डाटा आदान-प्रदान करने की आखिरी सीमा तक पहुंच जाएंगे। मांग तेजी से बढ़ती जा रही है। इसमें तेजी से इजाफा हो रहा है और इस मांग के लिए आपूर्ति जारी रख पाना मुश्किल होता जा रहा है।

Home / Uncategorized / अगले आठ साल में ध्वस्त हो जाएगा इंटरनेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो