script

चीन का चैलेंज, चांद के अंधेरे वाले हिस्से पर उतारेगा एस्ट्रॉनट

Published: May 21, 2015 11:12:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

चीन दुनिया का पहला ऎसा देश होगा जो चांद के अंधेरे वाले हिस्से पर अपना अंतरिक्षयान उतारेगा

Chinese moon mission

Chinese moon mission

नई दिल्ली। आए दिन नए-नए रिकॉर्ड बनाने वाले चीन के नाम अब सांइस के क्षेत्र में एक और रिकॉर्ड दर्ज होने वाला है। चीन अब चांद पर वो काम करने जा रहा है जो अभी तक यूएस और रूस समेत दुनिया के किसी देश ने नहीं किया है। चाइनीज सेंट्रेल टेलीविजन के मुताबिक चीन अब चांद के उस हिस्से में अपने एस्ट्रॉनट उतारने जा रहा है जहां अंधेरा रहता है।

दुनिया में पहला देश होगा
चांद के अंधेरे वाले हिस्से में अपना अंतरिक्षयान उतारने वाला चीन दुनिया का पहला देश होगा। चीन के लूनर एक्सप्लोरेशन प्रोग्राम के चीफ इंजिनियर वू वैरेन ने इस बात का खुलासा किया है। उनके मुताबिक चीन चांग-4 प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है जिसके तहत एस्ट्रॉनट्स को चांद के अंधेरे वाले हिस्से में उतारा जाएगा।

जैसा दिखता है वैसा नहीं
वू ने कहा है कि चांद का अंधेरे वाला हिस्सा पृथ्वी से जितना घना अंधेरे वाला दिखता है वास्तव में वैसा नहीं है। उनके मुताबिक चांद का यह दूसरा हिस्सा पृथ्वीवासियों के लिए अभी भी रहस्य बना हुआ है जिस पर से जल्द ही पर्दा उठ जाएगा।

1959 में ली गई थी पहली तस्वीर
गौरतलब है कि चांद के अंधेरे वाले हिस्से की पहली तस्वीर 1959 में ली गई थी। यह तस्वीर सोवियत रूस के लूना 3 उपग्रह ने ली थी। इसके बाद अपोलो 8 पहला ऎसा अंतरिक्षयान था जिसमें गए एस्ट्रॉनट्स ने इसकी तस्वीरें ली थी। इसके बाद अब तक कई उपग्रहों द्वारा चांद के अंधेरे वाले हिस्से की तस्वीरें ली जा चुकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो