Patrika Hindi News

> > climate change is threatening the world’s coffee supplies

बढ़ता तापमान बर्बाद कर रहा है आपकी कॉफी

Updated: IST coffee bean
यह रिपोर्ट दुनिया भर के कई देशों में बढ़ते तापमान और उसकी वहज से कॉफी के उत्पादन पर पडऩे वाले प्रभाव को देखने के लिए किए अध्ययन पर आधारित है।

ऑस्ट्रेलिया। यह बात तो हम सभी जानते हैं कि कैसे जलवायू परिवर्तन हमारी पृथ्वी के धु्रवों को पिघला रहा है, कैसे इसके चलते हमारी मूंगे (रत्न) की चट्टानों का क्षय हो रहा है और कैसे यह हमारी फूड चेन को प्रभावित कर रही है। लेकिन एक नया अध्ययन से सामने आया है कि दुनिया का बढ़ता तापमान लगभग हर देश में कॉफी की सप्लाई को बुरी तरह प्रभावित कर रहा है। यह रिपोर्ट दुनिया भर के कई देशों में बढ़ते तापमान और उसकी वहज से कॉफी के उत्पादन पर पडऩे वाले प्रभाव को देखने के लिए किए अध्ययन पर आधारित है।

2050 तक 50 प्रतिशत तक कमी

इस रिपोर्ट को तैयार करने वाले ऑस्ट्रेलिया और न्यूजिलैंड की चीफ एक्जेक्यूटिव मॉली हैरिस का कहना है कि हमें इस बात का डर है कि इसी गति से धरती का तापमान बढ़ता रहा तो साल 2050 तक दुनिया भर में कॉफी के उत्पादन में लगभग 50 प्रतिशत तक कमी आ सकती है। जो कम से कम अच्छी खबर तो बिलकुल नहीं है।

केवल इतना ही नहीं, जहां 2050 तक कॉफी के उत्पादन के आधे होने का अनुमान लगाया जा रहा है वहीं 2080 तक कॉफी किसानों का सबसे अहम साधन 'वाइल्ड कॉफी' शायद पूरी तरह से ही दुनिया से खत्म हो जाए।

Image result for coffee sad

कॉफी उत्पादन पर खतरा

यह नई रिपोर्ट ऑस्ट्रेलिया के एक क्लाइमेंट इंस्टिट्यूट द्वारा तैयार की गई है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि हालांकि इस अध्ययन में कोई बेहद नई जानकारी निकल कर नहीं आई है, लेकिन यह अपने तरह का पहला अध्ययन है जिसने कॉफी के उत्पादन और उसपर भविष्य में पडऩे वाले असर पर अध्ययन किया है।

70 प्रतिशत उत्पादन पर खतरा

रिसर्चरों का कहना है कि सबसे बड़ी समस्या है कि कॉफी के बीजों की दो प्रमुख वैरायटी, जो दुनिया भर में कॉफी की मांग के लगभग 70 प्रतिशत तक पूरा करती हैं, वह गर्मी को लेकर काफी संवेदनशील है। इन बीजों के लिए यदि तापमान 23 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा होता है तो यह कॉफी के पौधे जल्द ही उगते हैं और इनपर फल भी जल्द आता है और फलस्वरूप कॉफी के बीज की क्वालिटी काफी गिर जाती है।

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि चिंता का विषय सिर्फ गर्मी नहीं है। बल्कि गर्मी के चलते इन इलाकों में काफी ज्यादा बीमारियां देखी जा रही हैं जो खतरे का संकेत है।

अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे