scriptदाढ़ी बनाते हुए कट लगने से भी हो सकती है मौत! | Cut During Shave can become reason of death | Patrika News
Uncategorized

दाढ़ी बनाते हुए कट लगने से भी हो सकती है मौत!

दाढ़ी बनाते हुए लगने वाले कट जैसे बेहद मामूली घाव से भी हो सकती है मौत

May 30, 2015 / 12:12 pm

Anil Kumar

Shaving

Shaving

लंदन। अभी तक आप दाढ़ी बनाते हुए लगने वाले कट को मामूली तौर पर लेते रहे होंगे, लेकिन यह जानलेवा हो सकता है। इसका खुलासा हाल ही में हुई शोध में सामने आया है। एंटीबायोटिक के प्रति प्रतिरोध के रूप में हुई इस शोध में बताया गया है कि ऎसा मामूली घाव भी किसी जान ले सकता है।

अगले 35 साल में मर सकतेहैं तीन करोड़ लोग
शोधकर्ताओं के मुताबिक जिस रफ्तार से एंटीबायोटिक के प्रति प्रतिरोध बढ़ रहा है, उससे आने वाले 35 सालों में तीन करोड़ लोगों की असमय मौत हो सकती है। ब्रिटिश सरकार द्वारा बनाए एक समीक्षा दल के अध्यक्ष रहे अर्थशास्त्री जिन ओ नील का कहना है कि यदि जल्द ही इस चुनौती का मुकाबला नहीं किया गया तो दाढ़ी बनाते हुए लगने वाले कट जैसे बेहद मामूली घाव से भी इंसानों की मौत हो सकती है।

एंटीबायोटिक दवाओं के विकास के लिए चाहिए मदद
जिम ओनील के नेतृत्व में बने समीक्षा दल ने नई एंटीबायोटिक दवाओं को विकसित करने के लिए दवा उद्योग से शोध की राशि में दो अरब डॉलर की सहायता करने की मांग की है।

पूरी दुनिया में है संकट
ओ नील ने कहा कि एंटीबायोटिक के प्रति प्रतिरोधक या एंटीमाइक्रोबायल से पूरी दुनिया जूझ रही है। उनका कहना है कि 2050 तक ब्रिक्स देशों- ब्राजील, रूस, चीन, भारत और दक्षिण अफ्रीका की अर्थव्यवस्था अमरीका के बराबर हो जा एगी लेकिन इन देशों में खतरा कई गुना बढ़ जाएगा। नील का कहना है कि यदि एंटीबायोटिक के प्रति प्रतिरोध इसी गति से बढ़ता रहा तो साल 2050 में विकासशील दुनिया, विशेषतौर पर ब्रिक्स देशों में 10 लाख लोगों की प्रत्येक वर्ष मौत हो सकती है। वहीं यह संख्या यूरोप में लगभग दो लाख सालाना हो सकती है।

रोजमर्रा के काम भी बन सकते हैं जानलेवा
ओ नील का कहना है कि यदि नई एंटीबायोटिक दवाएं विकसित नहीं की कई तो लोगों के लिए रोजमर्रा के काम भी जानलेवा बन सकते हैं। इनमें दाढ़ी बनाते हुए कट लगने, बगीचे में कुछ चुभने जैसी बातें भी शामिल है। इसके अलावा अंग प्रत्यारोपण जैसी चीजें भी असंभव हो सकती हैं।

Home / Uncategorized / दाढ़ी बनाते हुए कट लगने से भी हो सकती है मौत!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो