Patrika Hindi News

शोध में किया गया दावा,  4,50,000 साल पहले हुआ था ‘ब्रेग्जिट 1.0’

Updated: IST European history
वैज्ञानिकों को 4,50,000 साल पहले ‘भौगोलिक ब्रेग्जिट’ के सबूत मिले हैं । उस वक्त प्राचीन ब्रिटेन बाकी यूरोप से अलग हो गया था। लंदन के इंपीरियल कॉलेज के शोधकर्ताओं और उनके सहयोगियों ने पता लगाया है कि कैसे प्राचीन ब्रिटेन को यूरोप से जोड़ने वाली जमीन की एक पतली सी पट्टी टूट गयी।

लंदन। वैज्ञानिकों को 4,50,000 साल पहले ‘भौगोलिक ब्रेग्जिट’ के सबूत मिले हैं । उस वक्त प्राचीन ब्रिटेन बाकी यूरोप से अलग हो गया था। लंदन के इंपीरियल कॉलेज के शोधकर्ताओं और उनके सहयोगियों ने पता लगाया है कि कैसे प्राचीन ब्रिटेन को यूरोप से जोड़ने वाली जमीन की एक पतली सी पट्टी टूट गयी।

मुख्य यूरोप से ब्रिटेन के अलग होने का प्रमुख कारण उत्तरी सागर में बर्फ की सतह से झील के निर्माण से रिसाव को माना जाता है । हालांकि, यह साबित नहीं हो सका। अब शोधकर्ताओं ने दिखाया है कि इंग्लिश चैनल में डोवर जलसंधि के खुलने से यह दो चरणों में हुआ । झील से रिसाव के बाद विनाशकारी बाढ़ आयी । नये अध्ययन ने उन विवरणों को पहली बार दिखाया है कि डोवर और कैलाइस के बीच डोवर जलडमरूमध्य में पर्वत खंड खत्म हो गया ।

इंपीरियल में पृथ्वी विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर संजीव गुप्ता ने कहा, ‘डोवर और कैलाइस के बीच इस भू-सेतु का टूटना ब्रिटिश इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण घटनाक्रमों में एक है। जिसने आज हमारे द्वीपीय देश की पहचान बनाने में मदद की।’ गुप्ता ने कहा कि हिम युग समाप्त होने और समुद्री जल स्तर बढ़ने पर ब्रिटेन का मुख्य जमीन से जमीनी संपर्क खत्म हो गया। अगर यह नहीं टूटता तो ब्रिटेन यूरोप का हिस्सा होता। यह ब्रेग्जिट 1.0 है - ऐसा ब्रेग्जिट जिसके लिए किसी ने वोट नहीं दिया।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???