script15वीं शताब्दी के पेंटिग में पाए गए ट्यूमर के लक्षण | Genetic Disorder Found in 15th Century Painting | Patrika News

15वीं शताब्दी के पेंटिग में पाए गए ट्यूमर के लक्षण

Published: Sep 17, 2016 12:26:00 pm

Submitted by:

Deepika Sharma

शोधकर्ताओं ने 15वीं शताब्दी की एक पेटिंग में ट्यूमर के लक्षणों की खोज की है। इस यह स्पष्ट हो गया है कि 15वीं शताब्दी में भी मल्टीसिस्टम जेनेटिक डिसऑर्डर से लोगों की मौत होती थी। 

genetic disorder

disorder

न्यूयॉर्क। शोधकर्ताओं ने इटली के मांटुआ शहर में बनाई गई 15वीं शताब्दी की एक पेटिंग में ट्यूमर के लक्षणों की खोज की है। इस खोज के बाद अब यह लगभग स्पष्ट हो गया है कि 15वीं शताब्दी में भी मल्टीसिस्टम जेनेटिक डिसऑर्डर से लोगों की मौत होती थी। हालांकि, आनुवांशिक विकारों से होने वाली बीमारियों की खोज को अभी 80 साल से ज्यादा नहीं हुए हैं। ऐसे में इस नए शोध को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

लैसेंट में प्रकाशित हुआ है शोध

यह शोध हाल ही में लैसेंट न्यूरोलॉजी जर्नल में प्रकाशित हुआ है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इस पेटिंग में उन्हें न्यूरोफ़िब्रोमटोसिस टाइप 1 (एनएफ1) के लक्षण पाए गए हैं। यह एक न्यूरोलॉजिकल बीमारी है जो गुणसूत्र 17 में होने वाले जीन परिवर्तन की वजह से होती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि पेटिंग वाली महिला में इस बीमारी के लक्षण पाए गए हैं।

Image result for Genetic Disorder Found in 15th Century Painting

एंड्रिया मैन्टेग्ना ने बनाई थी पेटिंग

यह पेटिंग लुडोविको गौनज़ैगा की है। उनकी मौत 38 साल की उम्र में इटली के मांटुगा शहर में 1478 में हुई थी। इस पेंटिंग को एंड्रिया मैन्टेग्ना (1431-1606) ने बनाया था। एंडिया के बनाई गई यह पेटिंग यथार्थवादी है। इसमें ऐसा लग रहा है कि पेटिंग वाली महिला जीवित है और सांस ले रही है। मानवविज्ञानी राफेल्ला का कहना है, अभी हम पूरी तरह से यह बात नहीं कह सकते हैं कि इस महिला की मौत एनएफ1 बीमारी से हुई थी। हमारे शोध में पता चला है कि इस पेटिंग वाली महिला को एनएफ1 बीमारी के लक्षण पाए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो