scriptगूगल ने सर्च रिजल्ट, मैप्स में एसओएस अलर्ट जोड़ा | Google ads SOS alert in search result and maps | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

गूगल ने सर्च रिजल्ट, मैप्स में एसओएस अलर्ट जोड़ा

जब एसओएस अलर्ट को सक्रिय किया जाता है तो गूगल मैप टूल यह सलाह देता कि किस क्षेत्र की तरफ जाना सुरक्षित नहीं है। कहां-कहां रास्ते बंद हैं और कहां जाने पर लोगों को मदद मिल सकती है

Jul 26, 2017 / 09:27 pm

जमील खान

google

google

सैन फ्रांसिस्को। अपने यूजर्स की आपदा के दौरान मदद करने के लिए गूगल ने अपने सर्च रिजल्ट्स और मैप्स टूल में एसओएस अलर्ट को जोड़ा है। गूगल की मंगलवार को प्रकाशित पोस्ट के मुताबिक, लोग इसके माध्यम से स्थानीय अधिकारियों से जरूरी सूचनाओं और संसाधनों तक पहुंच हासिल कर सकते हैं तथा इसमें समाचार लेखों, आपातकालीन टेलीफोन नंबर और अन्य जरूरी सूचनाएं एक ही जगह पर मिलेगी।

गूगल ने कहा, किसी आपदा के दौरान लोगों को रियल टाइम सूचना की जरूरत होती है। हम चाहते हैं कि हमारे उत्पाद से लोगों को जरूरी जानकारियां एक ही जगह मिले, जैसे कि वहां क्या हो रहा है और कहां क्या करना चाहिए जैसी जानकारियां, ताकि वे सुरक्षित और सूचित रहें।

जब एसओएस अलर्ट को सक्रिय किया जाता है तो गूगल मैप टूल यह सलाह देता कि किस क्षेत्र की तरफ जाना सुरक्षित नहीं है। कहां-कहां रास्ते बंद हैं और कहां जाने पर लोगों को मदद मिल सकती है।

बीबीसी में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी क्राउडसोर्स से बनाए हुए वेज मैपिंग प्लेटफार्म पर भी लोगों द्वारा साझा किए गए ट्रैफिक जाम, दुर्घटना और अन्य समस्याओं की जानकारी मिलती है।


गूगल कीबोर्ड से हैंड-ड्रॉन इमोजी फीचर जुड़ा
सैन फ्रांसिस्को। गूगल ने अपने कीबोर्ड (जीबोर्ड) के एंड्राइड संस्करण में कई फीचर्स को जोड़कर उन्नत करते हुए इसे उपभोक्ताओं के लिए अधिक उपयोगी बना दिया है। ‘एंगैजेट’ की मंगलवार की रिपोर्ट के अनुसार, हैंड-ड्रॉ इमोजी फीचर आपको आपके मनमुताबिक इमोजी को ढूंढने में मदद करेगा।

इसके अलावा जीबोर्ड आपको किसी विशिष्ट शब्द के ठीक उलट किसी शब्द को टाइप करने के दौरान वाक्याशों का सुझाव देगा। गूगल ने अपने सिग्नेचर सर्च फीचर को भी उन्नत किया है। जीबोर्ड का सिग्नेचर सर्च फीचर अब और अधिक व बेहतर परिणाम देगा। इसके साथ ही गूगल हवाई, माओरी और बेल्जियम फ्रेंच जैसी भाषाओं की पूर्ण सुविधा के लिए भी भाषा समर्थन का विस्तार कर रहा है।


टोरंट साइट्स से पाइरेटेड फिल्में लेने वालों को गूगल सिखाएगा सबक
नई दिल्ली। पाइरेसी पर लगाम लगाने के लिए सर्ज इंजन गूगल और अन्य सर्च इंजन्स अब नया कदम उठाने जा रहे हैं। इसी के तहत एंटरटेनमेंट फर्म्स के साथ इन सर्च इंजंस की नए कोड पर बातचीत चल रही है। इस कोड के तहत पाइरेटिड कॉन्टेंट को सर्च इंजन्स के रिजल्ट्स में आने से रोका जा सकेगा। इसका मतलब ये होगा अब टोरंट वेबसाइट्स को खोज पाना मुश्किल हो जाएगा जिसके बारे लोग पाइरेटेड फिल्में डाउनलोड नही कर पाएंगे।

सर्ज इंजन होता है मुख्य जरिया
यूके के इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स के मुताबिक नए करार के तहत सभी कंपनियों को 1 जून तक नए नियम तैयार करने के लिए कहा गया है। यह माना जा रहा है कि इंटरनेट पाइरेसी में सबसे ज्यादा भूमिका सर्च इंजन्स ही निभाते हैं।

नहीं आएंगे सर्च रिजल्ट में
कॉपीराइट होल्डर्स के लिए अपने कॉन्टेंट की पाइरेसी बचाने के लिए सर्च इंजन्स के रिजल्ट्स से मुकिश्कल का सामना करना होता है। खबर है कि अब सरकार गूगल और मनोरंजन जगत के प्रतिनिधियों को एकसाथ लाकर इस समस्या के समाधान पर विचार कर रही है। इसके अलावा कंपनियां भी अपने स्तर पर करार करने की फिराक में हैं। ब्रिटिश सांसद पीटा जैन बसकॉम्ब ने कहा है कि सर्ज इंजन अपने कामों और प्रक्रिया में सुधार को लेकर शुरू से ही को-ऑपरेटिव रहे हैं। ऐसे में आपसी समझौते से इसका हल निकालने के बारे में फैसला किया गया है।

गूगल ने कई सरकारी निकायों, रेड क्रास और अन्य संगठनों से 12 देशों में एसओएस मदद मुहैया कराने के लिए गठजोड़ किया है, जिनमें अमरीका, जापान, फिलीपींस, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा शामिल है।

Home / Science & Technology / गूगल ने सर्च रिजल्ट, मैप्स में एसओएस अलर्ट जोड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो