Patrika Hindi News

अब रोड़ पर गायों से नहीं टकराएंगे वाहन, भारतीय वैज्ञानिक ने बनाया ऐसा यंत्र

Updated: IST Cow on road
इस तरह की चीजें देखने पर सिस्टम में लगा ऑडियो चालक को ब्रेक लगाने के लिए अलर्ट करता है, भले ही चालक ने उसे न देखा हो

अहमदाबाद। दुनिया भर में सड़कों पर गायों का टहलना आम बात है और अक्सर वाहनों की इनसे टक्कर भी हो जाती है। लेकिन अब यह बीते जमाने की बात होगी, क्योंकि ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए एक भारतीय इंजीनियर ने एक अलर्ट सिस्टम का विकास किया है।

सिस्टम एक डैशबोर्ड कैमरे का इस्तेमाल करता है और पता लगाता है कि वाहन के निकट जो वस्तु है, वह गाय तो नहीं है और इसकी गति वाहन के लिए कोई जोखिम है या नहीं। इस तरह की चीजें देखने पर सिस्टम में लगा ऑडियो चालक को ब्रेक लगाने के लिए अलर्ट करता है, भले ही चालक ने उसे न देखा हो।

इंडोनेशियन जर्नल ऑफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग एंड कंप्यूटर साइंस' में प्रकाशित एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने कहा, गाय को देखने के बाद वाहन चालक को अलर्ट करने में प्रस्तावित सिस्टम की कार्यक्षमता लगभग 80 फीसदी है।

अहमदाबाद के गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्युनिकेशन विभाग के शोधकर्ता सचिन शर्मा तथा धर्मेश शाह के मुताबिक, प्रस्तावित सिस्टम की कीमत बेहद कम, काफी विश्वसनीय है और सही प्रशिक्षण के बाद इसकी सहायता से ड्राइविंग के दौरान गाय या अन्य जानवरों से टकराने से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें ! - BharatMatrimony
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???