scriptभारतीय वैज्ञानिक का कमाल, बना दिया बिना बैटरी काम करने वाला कैमरा | Indian origin scientist makes without battery running camera | Patrika News

भारतीय वैज्ञानिक का कमाल, बना दिया बिना बैटरी काम करने वाला कैमरा

Published: Apr 17, 2015 12:57:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

बिना बैटरी वाला यह कैमरा फोटो और वीडियो शूट करने के अलावा अन्य गैजेट्स के लिए चार्जर का काम भी करता है

न्यूयॉर्क। यदि आप कहीं भी फोटोग्राफी करने जाते हैं तो कैमरे की बैटरी को लेकर चिंतित रहते हैं कि उसें बचाकर रखें, लेकिन अब चिंता की कोई बात नहीं। अब एक ऎसा कैमरा आ चुका है जो बिना बैटरी के काम करता है। इससे फोटो शूट करने के अलावा वीडियो भी बनाए जा सकते हैं।

भारतीय मूल के वैज्ञानिक ने बनाया है
बिना बैटरी के काम करने वाले इस अनोखे कैमरे को भारतीय मूल के वैज्ञानिक श्री के नायर ने बनाया है। यह कैमरा बिना बैटरी के रोशनी वाले कमरे में प्रति सेकेंड एक फोटो की दर से अनगिनत फोटो खींच खींचने में सक्षम है। नायर ने इस कैमरे के लिए विशेष प्रकार का पिक्सल तैयार किया है जो तल पर पड़ने वाले प्रकाश को मापने के साथ-साथ उस प्रकाश से बिजली बना लेता है। नायर के मुताबिक ऊर्जा के किसी बाहरी स्त्रोत के बिना यह कैमरा लगातार काम करने में सक्षम है।

इस तरह करता है काम
नायर कोलंबिया इंजीनियरिग में कार्यरत है और उनका कहना है कि इस कैमरे में फोटो डायोड के जरिये प्रकाश से बिजली पैदा करने की तकनीक दी गई है। इस कैमरे से फोटो खींचने की प्रक्रिया में सबसे पहले पिक्सल का उपयोग फोटो को रिकॉर्ड और रीड करने में किया जाता है। इसके बाद उसका उपयोग सेंसर की पावर सप्लाई के लिए बिजली पैदा करने में होता है।

अन्य गैजेट्स भी कर सकता है चार्ज
बिना बैटरी के प्रकाश से ऊर्जा लेकर काम करने वाला यह कैमरा जब काम में न आए तो इसे फोन या घड़ी जैसे गैजेट्स को चार्ज करने के काम में लिया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो