scriptभारत ने किया 5वें नौवहन उपग्रह का सफल प्रक्षेपण | ISRO successfully launched 5th satellite on today | Patrika News
Uncategorized

भारत ने किया 5वें नौवहन उपग्रह का सफल प्रक्षेपण

इसरो ने श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के दूसरे लांच पैड से एक और उपग्रह का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया

Jan 20, 2016 / 11:25 am

सुनील शर्मा

ISRO will launch new satellite

ISRO will launch new satellite

बेंगलूरु। भारत ने अंतरिक्ष विज्ञान में एक कदम आगे बढ़ते हुए बुधवार सुबह श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के दूसरे लांच पैड से एक और उपग्रह का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। इसरो के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार प्रक्षेपण आशानुरूप रहा। पीएसएलवी की यह 33 वीं जबकि पीएसएलवी विस्तारित वर्जन की यह 11 वीं उड़ान हैं।

अब तक शृंखला के सात में से चार उपग्रहों को पहले ही पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किया जा चुका है। इसी श्रृंखला का पांचवा उपग्रह आज प्रक्षेपित किया गया। इसमें आईआरएनएसएस प्रणाली के सात में से तीन उपग्रहों को 36 हजार किमी की ऊंचाई पर भू-स्थैतिक कक्षा में स्थापित किया जाना है। 5वें नौवहन उपग्रह आईआरएनएसएस-1 ई को प्रक्षेपण के बाद 28 4 किमी (पेरिगी) गुणा 206 57 किमी (एपोगी) वाली भू-तुल्यकालिक अंतरण कक्षा में स्थापित किया जाएगा।

भारतीय एस्ट्रोसैट ने 100 दिन पूरे किए
ब्रह्मांड के रहस्यों का पता लगाने के लिए भारत के पहले एस्ट्रोसैट सैटेलाइट यानी ‘एस्ट्रोसैटÓ ने अंतरिक्ष में 100 दिन पूरे कर लिए हैं। यह देश की पहली वेधशाला है जिसने अंतरिक्ष में सौ दिन पूरे किए हैं। इसरो ने पिछले वर्ष सितम्बर में देश की पहली वेधशाला का प्रक्षेपण किया था।

Home / Uncategorized / भारत ने किया 5वें नौवहन उपग्रह का सफल प्रक्षेपण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो