scriptनासा का ‘जूनो’ अंतरिक्ष यान पहुंचा बृहस्पति के नजदीक | juno spacecraft bound for a rendezvous with jupiter | Patrika News

नासा का ‘जूनो’ अंतरिक्ष यान पहुंचा बृहस्पति के नजदीक

Published: Feb 14, 2016 02:53:00 pm

Submitted by:

Abhishek Tiwari

2011 में भेजा गया अंतरिक्ष यान जूनो इस जुलाई में बृहस्पति पर पहुंच जाएगा

juno spacecraft

juno spacecraft

वाशिंगटन। चालित अंतरिक्ष यान जूनो अपनी उड़ान को सफलतापूर्वक व्यवस्थित करते हुए बृहस्पति के और करीब पहुंच गया है। कुछ महीने बाद सौर मंडल के सबसे बड़े ग्रह से इसके मिलन का इंतजार खत्म हो जाएगा। नासा ने कहा कि धरती से 2011 में भेजा गया अंतरिक्ष यान जूनो इस जुलाई में बृहस्पति पर पहुंच जाएगा और वहां जाकर यह एक अंडाकार एवं ध्रुवीय कक्षा से विशालकाय ग्रह का अध्ययन करेगा।

अमरीका के सन एंटोनियो स्थित साउथवेस्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट में जूनो के प्रधान अन्वेषक स्कॉट बोल्टन ने कहा कि यह दो प्रक्षेपण व्यवस्थापनों में से पहला है जो चार जुलाई को बृहस्पति से हमारे मिलन को अंजाम तक पहुंचाने के लिए सूर्य के इर्द गिर्द जूनो की कक्षा का तालमेल बैठाता है।

जूनो अंतरिक्ष यान के रस्टरों ने जलने के दौरान करीब 0.6 किलोग्राम ईधन की खपत की और इसने यान की गति को 0.31 मीटर प्रति सेकेंड कर दिया। उड़ान व्यवस्थापन के समय जूनो बृहस्पति से 8.2 करोड़ किलोमीटर और धरती से 68.4 करोड़ किलोमीटर की दूरी पर था। नासा ने बताया कि अगला प्रक्षेपण सुधार व्यवस्थापन कदम इस साल 31 मई को किया जाना निर्धारित है। जूनो पांच अगस्त, 2011 को प्रक्षेपित किया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो