Patrika Hindi News

नासा के अगले आईएसएस मिशन के लिए 5 अंतरिक्ष यात्री नियुक्त

Updated: IST NASA
इन पांच अंतरिक्ष यात्रियों में जो एकाबा, रिक्की आर्नोल्ड, निक हेग, सेरेना ऑनन-चांसलर और शैनन वॉकर शामिल हैं

वाशिंगटन। अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी, नासा ने पांच अंतरिक्ष यात्रियों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आईएसएस) पर आगामी मिशनों की जिम्मेदारी सौंपी है। इन पांच अंतरिक्ष यात्रियों में जो एकाबा, रिक्की आर्नोल्ड, निक हेग, सेरेना ऑनन-चांसलर और शैनन वॉकर शामिल हैं। इन सभी का प्रशिक्षण शुरू हो गया है और मिशन 2017 के अंत और 2018 के दौरान लांच होंगे। ये अंतरिक्ष यात्री नवंबर 2000 से अंतरिक्ष केंद्र पर काम कर चुके अंतरिक्ष यात्रियों की विशिष्ट और लंबी श्रृंखला से जुड़ेंगे।

ह्यूस्टन में स्थित नासा के जॉनसन अंतरिक्ष केंद्र के अंतरिक्ष यात्री कार्यालय के प्रमुख क्रिस कैसिडी ने कहा, ''एक साथ इतने सारे कार्यों की घोषणा करना काफी अच्छा है। उन्होंने कहा, अंतरिक्ष केंद्र पर बहुत सारे काम हैं, जिन्हें पूरा किया जाना है और शोध अवसर बहुत ही सीमित हैं। ये लोग बेहतर काम करने जा रहे हैं और ये अपने साथियों के लिए मूल्यवान कार्य करेंगे।

मिशन के लांच होने से पहले तक ये सभी अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष केंद्र प्रणाली के वातावरण और वहां के लिए प्रस्तावित कार्यो के लिए विशेष प्रशिक्षण से गुजरेंगे। इन अंतरिक्ष यात्रियों में सबसे पहले एकाबा को अंतरिक्ष अभियान एक्सपेंडिशन 53 व 54 के सदस्यों के साथ भेजा जाएगा, जिसमें नासा के वांडे हेई, रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉस्मोस के अलेक्जेंडर मिसुरकिन शामिल होंगे।

आर्नोल्ड नासा के ड्रू फिस्टल और रूसी अंतरिक्ष यात्री के साथ मार्च 2018 में एक्सपेंडिशन 55 व 56 में शामिल होंगे। नासा ने एक बयान में कहा है कि अर्नोल्ड व अकाबा को अंतरिक्ष केंद्र में विज्ञान और अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए 2017 और 2018 में अतिरिक्त चालक दल के सदस्यों को शामिल करने के हाल के समझौते के तहत यह जिम्मेदारी दी गई है।

पहली बार अंतरिक्ष यात्रा करने वाले हेग और ऑनन को नासा अंतरिक्ष यात्रियों के मानकों के अनुरूप ढलने के बाद सितंबर 2018 में एक्सपेंडिशन 57 व 58 और एक्सपेंडिशन 58 व 59 में शामिल किया जाएगा।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???