scriptगूगल पर भूल कर भी न करें ये सर्च, पड़ सकते हैं आफत में | Never search these 5 things on google | Patrika News
Uncategorized

गूगल पर भूल कर भी न करें ये सर्च, पड़ सकते हैं आफत में

गूगल पर सर्च करने से पहले ये जानना बेहद जरुरी है कि कौन सी चीजें सर्च कपरने से हमें बचना चाहिए।

Jul 04, 2016 / 07:43 pm

विकास गुप्ता

google chrome 50 update

google chrome 50 update

नई दिल्ली। अगर आप गूगल पर चीजें सर्च करते हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद खास है। गूगल पर कुछ चीजें ऐसी है, जिन्हें सर्च कर आप आफत में पर पड़ सकते हैं। ऐसे में गूगल पर सर्च करने से पहले ये जानना बेहद जरुरी है कि कौन सी चीजें सर्च कपरने से हमें बचना चाहिए।

गूगल पर भूलकर भी कभी कुछ संदिग्ध या संदेहजनक चीजें सर्च न करें। क्योंकि साइबर पुलिस की नजर अक्सर ऐसे लोगों पर होती है जो कि कुछ संदिग्ध सर्च कर रहे हैं। आपने ऐसे ही कोई संदिग्ध साइट सर्च की तो ऐसा करने पर आपको कानूनी चक्कर में फंस सकते हैं।

गूगल सर्च में यह सुविधा होती है कि वह आपके सर्च के अनुसार आपकी पहचान पता करती है। क्योंकि गूगल के पास आपकी सर्च हिस्ट्री का पूरा डाटाबेस होता है। ऐसे में कई बार जानकारी लीक होने का खतरा रहता है। इसके अलावा आपकी पहचान के सर्च के आधार पर ही आपको विज्ञापन भी भेजे जाते हैं। जिसके चलते आप परेशान हो सकते हैं।

जब आप गूगल पर बीमारी और मेडिसिन से जुड़ी कोई भी चीज सर्च करते हैं तो यह डाटा थर्ड पार्टी को ट्रांसफर कर दिया जाता है। इस आधार पर आपको उस बीमारी व उसके ट्रीटमेंट से संबंधित विज्ञापन दिखाए जाते हैं। इसके बाद यह मेडिकल जानकारी क्रिमिनल वेबसाइट्स को भी शेयर की जाती है। ये मेडिकेड फ्रॉड तथा अन्य कई स्कैम में उपयोग होती है।

गूगल पर असुरक्षा से जुड़ी कोई भी जानकारी यदि आप सर्च करते हैं तो आपके पास उससे संबंधित विज्ञापन आने शुरू हो जाते हैं। जिससे आप यह जान सकते हैं कि कोई आपको इंटरनेट पर फॉलो कर रहा है। यदि आप चाहते हैं कि असुरक्षा से जुड़े विज्ञापन आपको परेशान न करें तो इसके लिए आप गूगल पर इसे सर्च करने से बचें।

अपनी पर्सनल ईमेल लॉगइन को गूगल पर सर्च करने से परहेज करें, ऐसा करने पर आपका अकाउंट हैक और पासवर्ड लीक होने की समस्या होती है। जिसके बाद आपकी ईमेल आईडी के माध्यम से आप किसी स्कैम में भी फंस सकते हैं।

Home / Uncategorized / गूगल पर भूल कर भी न करें ये सर्च, पड़ सकते हैं आफत में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो