scriptबच्चों का डाइपर गीला होने पर अलर्ट करेगा सेंसर  | new diaper alerts mother's and caregivers when its wet | Patrika News

बच्चों का डाइपर गीला होने पर अलर्ट करेगा सेंसर 

Published: Dec 27, 2016 09:57:00 am

Submitted by:

Dhirendra

जापान के वैज्ञानिकों ने एक सेंसर विकसित किया हो जो बच्चों का डाइपर गीला होने पर अलर्ट करेगा। 

new diaper  alerts mother's caregivers when wet

new diaper alerts mother’s caregivers when wet

टोक्यो. जापान के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा सेंसर तैयार किया है जो बच्चों का डाइपर गीला होने पर मांओं को अलर्ट करेगा। इसे जापान के वैज्ञानिकों विकसित किया है। इसका उपयोग उन बुजुर्गों की उचित देखभाल में हो सकता है जो कपड़ों में ही मूत्र निकाल देते हैं। 



डाइपर बदलने का समय बताएगा सेंसर 
जापान की रित्सूमिकान यूनिवर्सिटी का एक दल मूत्र से संचालित होने वाला एक ऐसा सेंसर तैयार किया है, जो डाइपर गीला होने पर बच्चे की देखभाल कर रहे लोगों को अलर्ट कर देगा। इससे उन्हें पता चल जाएगा कि बच्चे का डाइपर बदलने का समय आ गया है। इस डाइपर पर शोध लगभग पांच साल से चल रहा था। इसका मकसद बच्चों के साथ उन बुजुर्गों की उचित देखभाल है, जो कपड़ों में ही मूत्र निकल जाने की समस्या से परेशान हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि डाइपर के लिए उपयुक्त सेंसर बनाना एक चुनौतीपूर्ण काम साबित हुआ। 




 बैटरी मूत्र से संचालित होगी
शोधकर्ताओं ने पहले एक ऐसा यूरिन सेंसर बनाया था, जिसे डाइपर में लगाना बहुत मुश्किल था। इस सेंसर में ऐसा रसायन था, जो इंसानों के लिए असुरक्षित हो सकता था और इसकी बैटरी में लगने वाला समय सुनिश्चित नहीं था। जानकारी के अनुसार नया डाइपर सेंसर इन सभी समस्याओं का निवारण करता है क्योंकि इसमें लगी बैटरी मूत्र से संचालित होती है। ये बैटरियां विद्युत माध्यम से संचालित हैं। बैटरी को एक छोटे संधरित्र (कैपसिटर) से जोड़ा गया है, जो पैदा हुई बिजली को संग्रहित कर रख सकता है। इसके अलावा एक ट्रांसमीटर लगा है, जो 16 फुट दूर तक मौजूद किसी रिसीवर को संकेत दे सकता है। 

ट्रेंडिंग वीडियो