scriptअब सांस की जांच से ही चल जाएगा पेट के कैंसर का पता | Now Stomach Cancer could be detected through breath | Patrika News

अब सांस की जांच से ही चल जाएगा पेट के कैंसर का पता

Published: Apr 17, 2015 04:25:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

वैज्ञानिकों ने ऎसा तरीका खोजा है जिससें सांस की जांच करके ही पेट के केंसर का पता लगाया जा सकता है

लंदन। कैंसर एक ऎसी बीमारी है जिसका अगर शुरूआती दौर में पता लगा जाए तो अच्छा होता है, क्योंकि ज्यादा फैलने पर यह घातक सिद्ध होता है। कैंसर भी कई तरह का होता है, लेकिन वैज्ञानिकों ने पेट के कैंसर की जांच के लिए एक नया तरीका खोजा है जो काफी कारगर साबित हो सकता है।

सांस के आधार पर चल जाएगा पता
पेट के कैंसर का पता लगाने के लिए अब पेट की जांच नहीं बल्कि सांस की ही जांच करनी पड़ेगी। जी हां, सांस की जांच करने पर ही यह पता लग जाएगा कि पेट में कैंसर है या नहीं। गट नाम से जर्नल के मुताबिक इस जांच के तहत सांस में छोटे-छोटे रासायनिक पदाथोंü की जांच की जाती है जिससें यह पता लगा जाता है कि किसी व्यक्ति के पेट में कैंसर के लक्षण मौजूद है या नहीं।

शुरूआती दौर में हो सकेगा इलाज
हालांकि सांस से पेट के कैंसर का पता लगाने वाली यह जांच अपनी अपने शुरूआती चरण में हैं, लेकिन अगर यह बड़े पैमाने पर सफल रही तो लोगों के पेट के कैंसर का शुरूआती दौर में इलाज किया जा सकेगा। पेट के कैंसर जल्दी इसलिए पता नहीं चलता कि पेट दर्द को अपच या अन्य कारण से होना मान लेते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो