script

ज्वालामुखी विस्फोट की दुर्लभ तस्वीरें कैमरे में कैद

Published: Feb 01, 2016 10:41:00 pm

इंवेस्टिगेटर पर सवार रहे मुख्य वैज्ञानिक माइक कॉफिन ने सोमवार को बताया,
2,745 मीटर ज्वालामुखी को फिल्माना वास्तव में रोमांच से भरपूर था

Volcano

Volcano

केनबरा। ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक अंटार्कटिक ज्वालामुखी विस्फोट देखने के गवाह बने हैं। उन्होंने इस दुर्लभ मौकेकी तस्वीरें अपने कैमरे में कैद कर ली हैं। ऑस्ट्रेलिया के कॉमनवेल्थ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (सीएसआईआरओ) ने ज्वालामुखी की ये दुर्लभ तस्वीरें इत्तेफाक से अंटार्कटिका के हर्ड द्वीप पर खोज के दौरान ली हैं।

हर्ड द्वीप एक सुदूर उप अंटार्कटिक क्षेत्र है, जिसे सक्रिय ज्वालामुखी ‘बिग बेन’ का घर कहा जाता है। माना जाता है कि यह एक सदी में केवल तीन बार ही विस्फोटित होता है। बिग बेन ज्वालामुखी सालभर बर्फ से ढका रहता है। इस दौरान यह विस्फोट दुर्लभ माना जा रहा है। अक्सर उपग्रह के चित्रों से केवल विस्फोट का ही पता चलता है।

इंवेस्टिगेटर पर सवार रहे मुख्य वैज्ञानिक माइक कॉफिन ने सोमवार को बताया, 2,745 मीटर ज्वालामुखी को फिल्माना वास्तव में रोमांच से भरपूर था। मानव इतिहास में कुछ लोग ही इस रोमांच के गवाह बने होंगे। कॉफिन ने सोमवार को सीएसआईआरओ की प्रेस वार्ता में कहा, ‘हम 10 शोधकर्ता उस ‘इंवेस्टिगेटर’ जहाज पर सवार थे। हमने उस ज्वालामुखी की तस्वीरों को कैमरे में कैद किया। हमारी खुशी जहाज पर सवार अन्य 50 साथियों के बीच भी फैल गई।

ट्रेंडिंग वीडियो