scriptसुबह की अकडऩ का राज है बायलॉजिकल क्लॉक, रिसर्च | Research find why we feel stiff in the mornings | Patrika News

सुबह की अकडऩ का राज है बायलॉजिकल क्लॉक, रिसर्च

Published: Aug 20, 2016 04:58:00 pm

Submitted by:

Deepika Sharma

जीवविज्ञानियों के अनुसार सुबह के समय शरीर में महसूस होने वाली इस कठोरता का संबंध हमारे बायलॉजिकल क्लॉक से है। 

stiffness morning

morning stiffness


क्या आपने सोचा है कि सुबह उठकर हमारा शरीर बेहद कठोर या कडक़ महसूस क्यों करता है? आपके इस सवाल का जवाब यूके के वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला है। जीवविज्ञानियों के अनुसार सुबह के समय शरीर में महसूस होने वाली इस कठोरता का संबंध हमारे बायलॉजिकल क्लॉक से है। 

बायलॉजिकल क्लॉक है जिम्मेदार
शरीर में दिल के किसी भी हिस्से की तुलना में सुबह ज्यादा कठोरता महसूस की जाती है। इस नए शोध से यह साफ हो गया है कि हमारे शरीर में यह कठोरता इसलिए नहीं आती है कि हम लंबे समय तक एक ही अवस्था में लेटे रहते हैं। बल्कि यह एक तरह की बायलॉजिकल प्रतिक्रिया है जो हमारा शरीर द्वारा रात के समय सूजन को दबाने की वजह से हमें महसूस होती है। 

मेनचेस्टर यूनिवर्सिटी में हुआ रिसर्च
मेनचेस्टर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इसे समझने के लिए चूहों के जोड़ों में इंजेक्शन के माध्यम से कोलोजन देकर गठिया दिया। उसके बाद उन्होंने यह जांच की कि चूहों के जोड़ों में दिन में किस समय ज्यादा सूजन देखने को मिलती है। अपने इस शोध में उन्होंने पाया कि शरीर दिन के अलग-अलग समय में अलग प्रतिक्रिया करता है। 

इस शोध में सामने आया कि शरीर में यह सूजन या अकडऩ एक ऐसे जटिल बायालॉजिकल सिस्टम की वजह से है जो प्रतिदिन एक समय चक्र में काम करता है। रिसर्चरों का कहना है कि इस तथ्य को समझ कर कि आखिर किस तरह हमारे शरीर की बायलॉजिकल क्लॉक काम करती है, हम कई तरह के नए इलाजों की तरफ बढ़ सकते हैं। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो