scriptवैज्ञानिकों ने खोला राज, ये काम करने से होता है दिमाग तेज | Scientists open the secret of sharp brain | Patrika News

वैज्ञानिकों ने खोला राज, ये काम करने से होता है दिमाग तेज

Published: May 03, 2015 01:10:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

वैज्ञानिकों ने ऎसे कार्याें का पता लगाया है जिन्हें करने पर दिमाग तेज होने के साथ-साथ स्मरण शक्ति बनी रहती है

Sharp Brain

Sharp Brain

लंदन। वैज्ञानिकों ने अब इस बात का पता लगा लिया है कौन-कौनसे काम करने से दिमाग तेज होता है और उसकी स्मरण शक्ति बनी रहती है। इस बात पता वैज्ञानिकों ने लोगों पर किए गए एक सर्वे के आधार पर लगाया है। सर्वे में सामने आया है कि शिक्षा के मुकाबले जीवन में जो काम किए गए हैं जो वो दिमाग के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है।

ये काम करते हैं दिमाग तेज
शोध में पता चला है कि जिन लोगों का काम रोजमर्रा का काम बोलना, नीतियां निर्धारित करना और प्रबंधकीय कार्य करना है उनका दिमाग वृद्धावस्था में भी तेज होता है साथ ही स्मरण शक्ति भी तेज होती है। शोधकर्ताओं में शामिल जर्मनी के लेपजिग विश्वविद्यालय की शोधकर्ता फ्रांसिस्का थेन के मुताबिक पूरे करियर में किया गया काम शिक्षा की तुलना में मानव मस्तिष्क के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। यह शोध 75 साल तक की आयु के 1,054 लोगों पर किया गया। इसमें 8 सालों तक प्रत्येक डेढ़ वर्ष में लोगों की स्मरण और विचार क्षमताओं को मापा गया।

इस तरह किया परीक्षण
इस शोध में शामिल किए गए लोगों पर शोधकर्ताओं ने उनके कार्य इतिहास के बारे में भी जानकारी ली और कार्यकारी, मौखिक और विश्लेषणात्मक इन तीन समूहों में समाप्त किए गए कार्यो को श्रेणीबद्ध किया। कार्यकारी में नीतियां बनाने और मसलो को हल करना शामिल था। मौखिक कायोंü में सूचना का मूल्यांकन और व्याख्या करना, जबकि तीसरे में आंकड़ों का विश्लेषण करना था। इन तीन तरह के कार्यो में उच्च स्तर पर कार्यकारी और मौखिक कार्यो से स्मरण और विचार शक्ति घटने की दर कम रही। इसी प्रकार जिन लोगों में इन तीनों तरह के कार्य करने का स्तर अधिक रहा उनमें वृद्धावस्था में स्मरणशक्ति घटने की दर धीमी रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो