scriptमंगल से आगे जाएगा स्पेस-एक्स का विमान  | space-x's new spaceship can go beyond Mars | Patrika News

मंगल से आगे जाएगा स्पेस-एक्स का विमान 

Published: Sep 21, 2016 01:03:00 pm

Submitted by:

Deepika Sharma

प्राइवेट कमर्शियल स्पेसक्राफ्ट कंपनी स्पेस-एक्स के मालिक एलोन मस्क ने एलान किया है कि उनकी कंपनी जिस नई तकनीक पर काम कर रही है वह मंगल ग्रह से भी आगे विमान भेज सकता है।

space-x spaceship

space-x

स्पेस-एक्स के सीईओ एलोन मस्क ने अपने नए स्पेस प्रोजेक्ट का एलान कर दिया है। एलोन मस्क ने कहा है कि उनका महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट ‘मार्स कोलोनियल ट्रांसपोर्टर (एमसीटी) एक ऐसा विमान है जो मंगल ग्रह से भी आगे जा सकता है। यही कारण है कि उन्हें इसके लिए नए नाम की जरूरत है। इसके लिए कंपनी के सीईओ एलोन मस्क ने ट्वीटर पर नए नाम के सुझाव मांगे। 

उनके इस ट्वीट के बाद ट्विटर पर सुझावों की बाढ़ आ गई। जिसमें कई सुझाव काफी अच्छे भी थे। जैसे एक ट्विटर यूजर ने हार्ट ऑफ गार्ड का सुझाव दिया। इस दौरान मस्क ने भी अपनी राय रखते हुए बताया कि उन्हें फेवरिट फिक्शनल स्पेसशिप नाम पसंद है। हालांकि उन्होंने अपने ही सुझाव को कुछ देर बाद नकार दिया। 

Image result


मस्क ने एक सांइस वेबसाइट पर दिये इंटरव्यू में भी कहा कि, इस प्रोजेक्ट को लेकर मैं किसी भ्रम में नहीं हूं। फिर भी मैं उस बहस को नहीं नकारता, जिसमें स्पेस मार्स पर स्थाई कालोनी बनाने की सफलता पर संदेह किया जा रहा है। हालांकि ऐसा हो जाता है तो बहुत ही जबरदस्त होगा। 

2022 में भेजा जाएगा मानव रहित यान 

स्पेस एक्स का एमसीटी एक ट्रांसपोर्ट क्रॉफ्ट है। जिसमें कंपनी ने बड़ा रैप्टर रॉकेट इंजन लगाया है। यह स्पेसक्रॉफ्ट पहली बार मानव को मार्स पर ले जायेगा। कंपनी की योजना के मुताबिक, 2022 में पहले एक मानव रहित यान भेजा जायेगा। जिसके बाद 2024 में मानवयुक्त यान भेजा जायेगा। 

मस्क ने अगले ट्वीट में कहा कि इसके बारे में वे विस्तार पूर्वक जानकारी 27 सितंबर को होने वाले इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉटिकल कांग्रेस में देंगे। जहां वे मुख्य वक्ता होंगे। इस कांग्रेस में उनका विषय रहेगा ‘मानव का बहुग्रहीय बननाÓ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो