scriptपुलिस से जल्दी दंगों का पता लगा सकता है ट्विटर : अध्ययन | Twitter can detect riots before police : Study | Patrika News
Uncategorized

पुलिस से जल्दी दंगों का पता लगा सकता है ट्विटर : अध्ययन

अध्ययन में कहा गया है कि मशीन लर्निंग गणना प्रणाली का उपयोग कर कंप्यूटर प्रणाली स्वत: ही सभी ट्वीट टिप्पणियों की जांच कर सकती है व गंभीर घटनाओं की पहचान पुलिस को खबर होने से पहले कर सकती है

Jun 29, 2017 / 05:37 pm

जमील खान

Twitter

Twitter

लंदन। ट्विटर सहित विभिन्न सोशल नेटवर्कों पर लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है और समारोहों/कार्यक्रमों या घटनाओं की खबर या विवरण को साझा करने की प्रवृत्ति में तेजी से इजाफा हुआ है, जिसके आधार पर एक ताजा अध्ययन कहता है कि पुलिस की तुलना में ट्विटर के जरिए दंगों या अशांतिपूर्ण घटनाओं का जल्दी पता लगाया जा सकता है।

अध्ययन में कहा गया है कि मशीन लर्निंग गणना प्रणाली का उपयोग कर कंप्यूटर प्रणाली स्वत: ही सभी ट्वीट टिप्पणियों की जांच कर सकती है व गंभीर घटनाओं की पहचान पुलिस को खबर होने से पहले कर सकती है।

कंप्यूटर प्रणाली के जरिए यह भी जाना जा सकता है कि दंगे किस जगह पर फैलने की अफवाह थी और लोगों की भीड़ कहां इकट्ठा हुई। औसतन कंप्यूटर प्रणाली किसी घटना के संबंध में अधिकारियों को जानकारी होने से कुछ मिनट पहले ही इस तरह की घटनाओं का पता लगा सकता है।

कुछ मामलों में तो सुरक्षाकर्मियों को सूचना मिलने से घंटा भर पहले कंप्यूटर प्रणाली उनका पता लगा सकती है। शोध पत्रिका ‘एसीएम ट्रांजेक्शन ऑन इंटरनेट टेक्नोलॉजी’ के ताजा अंक में यह अध्ययन प्रकाशित हुआ है।


Twitter ने यूजर्स को दिया झटका, बंद की अपनी ये पॉपुलर एप सर्विस
नई दिल्ली। नए साल की शुरूआत में ही Twitter ने अपने यूजर्स को तगडा झटका दिया है। ट्विटर ने आधिकारिक तौर पर अपनी वाइन एप सेवा को बंद कर दिया। हालांकि कंपनी वाइन कैमरा नाम की नई सेवा शुरू करने जा रही है, जिसमें यूजर्स 6.5 सेकेंड का लूपिंग वीडियो अपलोड कर सकते हैं। खबर है कि ट्विटर पुराने एप को नए एप से बदलकर कब लांच करेगी इसका खुलासा अभी नहीं किया गया है।

1.5 अरब से ज्यादा है यूजर्स

ट्विटर ने अक्टूबर 2012 में वाइन का अधिग्रहण किया था और साल 2016 तक इस एप के 20 करोड़ से ज्यादा सक्रिय मासिक यूजर थे, जबकि इसके कुल यूजर की संख्या 1.5 अरब से ज्यादा थी।

वाइन कैमरा एप में होगा मर्ज

इससे पहले खबरें आई थी कि वाइन में कुछ बदलाव कर ट्विटर उसे अपने सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट में समाहित करेगी, ताकि ट्विटर के यूजर अपने वाइन फॉलोअर को ट्विटर पर ही पा सकें। बताया गया है कि नए एप के माध्यम से यूजर अपने वीडियो को सीधे ट्विटर पर डाल सकेंगे। इसके लिए उन्हें अपना एकाउंट ट्विटर से लिंक करना होगा, या फिर ट्विटर वेबसाइट पर जाकर वाइन कैमरा में वीडियो अपलोड करना होगा। नए वीडियो प्लेटफार्म स्नैपचैट और वीडियो ऑन इंस्टाग्राम के आने से वाइन की लोकप्रियता में कमी आ गई है।

Home / Uncategorized / पुलिस से जल्दी दंगों का पता लगा सकता है ट्विटर : अध्ययन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो