scriptभक्तों की राह में रोड़ा बन रही सड़क  | Ganesh temple Road construction closed of one month | Patrika News

भक्तों की राह में रोड़ा बन रही सड़क 

locationसीहोरPublished: Dec 08, 2016 07:54:00 am

Submitted by:

Bharat pandey

एक माह से बंद पड़ा है चार करोड़ की लागत से बनने वाले गणेश मंदिर मार्ग का निर्माण कार्य 

Ganesh temple Road construction

Ganesh temple Road construction

सीहोर। ऐतिहासिक गणेश मंदिर पर भगवान गणेश के दर्शनों के पहले दर्शनार्थियों को बदहाल सड़क की पीड़ा झेलने पर मजबूर होना पड़ रहा है। शुगर मिल चौराहा से गणेश मंदिर मार्ग तक दो लेन सीसी रोड का निर्माण होना है। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद इस मार्ग पर करीब तीन माह पहले काम भी शुरू हो गया था, लेकिन रोड को साइड से खोदे जाने के बाद काम बंद कर दिया गया। पिछले एक माह से रोड के निर्माण का काम बंद है। इसके कारण गणेश मंदिर पहुंचने वाले भक्तों की समस्या कम होने के वजह बढ़ गई है।


ऐतिहासिक चिंतामन गणेश मंदिर जाने वाले मार्ग पर डबल किए जाने का काम शुरू होने से भक्तों को सुविधा की आस जागी थी।बड़ी संख्या में लोगों का मंदिर जाने के अलावा इस मार्ग से आधा दर्जन गांवों का भी रास्ता है। इसके कारण मार्ग निर्माण का काम शुरू होने के बाद भक्तों के अलावा ग्रामीण निर्माण कार्य में तेजी की उम्मीद लगा रहे थे। इसके कारणभी इस मार्ग पर यातायात का दबाव बना रहता है। करीब तीन माह पहले इस मार्ग को डबल मार्ग किए जाने निर्माण कार्य शुरू था। ठेकेदार ने मार्ग के साइड खोदे जाने का काम भी शुरू कर दिया था, लेकिन मार्ग के कुछ हिस्से के साइड खोदे जाने के बाद कार्य पर ब्रेक लग गया। पिछले करीब एक माह से मार्ग का काम बंद पड़ा हुआ है। 


सात मीटर चौड़ा बनाया जाना है गणेश मंदिर मार्ग
शुगर मिल चौराहा से जाने वाला यह मार्ग 7 मीटर चौड़ा बनाया जाएगा। इससे लोगों को आने-जाने में राहत मिलेगी। इस मार्ग के बीच डिवाइडर नहीं होगा। पीडब्ल्यूडी के अनुसार 1400 मीटर लंबाई वाले इस मार्ग का निर्माण 3.85 करोड़ की लागत से होगा। मार्ग के किनारे पानी निकासी के लिए नाली भी बनाई जाएगी। 7 मई 16 को इस काम का वर्क आर्डर टिनी तिवारी एंड संस को दिया गया है।


श्रद्धालुओं की पीड़ा पर किसी का ध्यान नहीं 
गणेश मंदिर मार्ग पर निवास करने वाले रहवासी घनश्याम यादव, जैनपाल मालवीय, छोटू तिवारी, रूप सिंह मालवीय ने कहा कि भक्तों की पीड़ा पर किसी का ध्यान नहीं है। मार्ग के दोहरीकरण का काम पिछले करीब एक माह से बंद पड़ा है। मार्ग की साइड खोदे जाने से सड़क हादसे का भी हमेशा भय बना रहता है।इसके साथ ही कईलोग रोड की साइड खुदी पड़े होने के कारण रात के समय गिरकर घायल भी हो चुके हैं। इसके बाद भी इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।


एक साल में पूरा होना है काम
पीडब्ल्यूडी विभाग के अनुसार मार्ग का निर्माण कार्य की समय सीमा एक साल है। 7 मई 2017 तक मार्ग निर्माण की समय सीमा निर्धारित है। इधर मार्ग का काम बंद होने के कारण यह सड़क कई जगह से खराब हो रही थी। इस मार्ग पर कई जगह डामर उखड़ चुका है। इससे इस मार्ग पर चलना भी दूभर हो रहा था। इसके साथ ही रोड की साइड खोदे जाने से हादसों का डर भी हमेशा बना रहता है।


बिजली कंपनी के पोल बने कार्य में बाधा
लोक निर्माण विभाग की माने तो मार्ग निर्माण में बिजली कंपनी के पोलों के कारण बाधा आ रही है।बिजली कंपनी द्वारा गणेश मंदिर मार्ग पर 33 केवी और हाईटेंशन की लाइन निकली है। पोल शिफ्टिंग का काम पिछले रविवार को किया गया था। इस दौरान कंपनी ने नए पोल भी लगाए हैं, लेकिन बिजली पोलों पर अभी पुराने पोलों की बिजली लाइन शिफ्ट नहीं की गईहै।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो