scriptश्यामपुर में बनेगी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस नर्सरी | Nursery Centre of Excellence will be in Shyampur | Patrika News

श्यामपुर में बनेगी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस नर्सरी

locationसीहोरPublished: Dec 10, 2016 09:16:00 am

Submitted by:

Bharat pandey

उद्यानिकी विभाग की मॉडल नर्सरी को अंतरराष्ट्रीय स्तर की बनाने की योजना, इजरायली एजेंसी के अधिकारियों ने किया निरीक्षण

Centre of Excellence Nursery

Centre of Excellence Nursery

श्यामपुर।  श्यामपुर तहसील जल्द ही मध्यप्रदेश के मानचित्र पर अलग पहचान बनाने जा रही है। नगर में स्थित उद्यानिकी विभाग की मॉडल नर्सरी को अब अंतरराष्ट्रीय स्तर की नर्सरी बनाने की योजना है। 


उद्यानिकी विभाग की माने तो इजरायल की एक एजेंसी द्वारा इस नर्सरी को सेंटर फॉर एक्सीलेंस नर्सरी बनाने का प्रस्ताव दिया गया है। प्रस्ताव को लेकर शुक्रवार को एजेंसी के अधिकारियों ने श्यामपुर नर्सरी का निरीक्षण भी किया। इस सेंटर फॉर एक्सीलेंस नर्सरी में वे सारी आधुनिक सुविधाएं होंगी जो अंतरराष्ट्रीय स्तर की नर्सरी में होती है। इजरायल प्रोजेक्ट के तहत हरबल अजूद नामक एजेंसी 12 करोड़ की लागत से नर्सरी को विकसित करने का काम करेगी। मध्यप्रदेश में निजी क्षेत्र के सहयोग से विकसित होने वाली यह पहली नर्सरी होगी। इसमें हर तीमाही में चयनित किसानों को उद्यानिकी पौधे, हर्बल गार्डन, रूफ गार्डन, पॉली हाउस में खेती के तरीके सिखाए जाएंगे। नर्सरी के निर्माण पर एजेंसी से प्रोजेक्ट फाइनल करने अधिकारी चर्चा कर रहे हैं।

एजेंसी द्वारा शुक्रवार को हमारी नर्सरी का निरीक्षण किया है। वे यहां सेंटर ऑफ एक्सीलेंस नर्सरी बनाने जा रहे है। अभी योजना पर अंतिम सहमति बनना बाकी है। स्वीकृति मिलती है तो यह प्रदेश की इकलौती अत्याधुनिक नर्सरी होगी। इससे किसानों को फायदा होगा। 
अशोक कुमार मिश्रा, सहायक संचालक उद्यानिकी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो