scriptस्वच्छता रैंकिंग के लिए दो सदस्यीय टीम ने डाला डेरा, जांचे दस्तावेज  | Please check the documentation for sanitation rankings | Patrika News

स्वच्छता रैंकिंग के लिए दो सदस्यीय टीम ने डाला डेरा, जांचे दस्तावेज 

locationसीहोरPublished: Jan 11, 2017 11:40:00 pm

Submitted by:

Bharat pandey

स्वच्छता में डाक्युमेंटेशन के अधिकतम रखे गए हैं 100 अंक

sehore sanitation rankings

sehore sanitation rankings

सीहोर। देश के पांच सौ शहरों की स्वच्छता में रैंकिंग की दौड़ में सीहोर नगर पालिका भी शामिल हैै। नगर में पिछले एक सप्ताह से रातों-रात काम हो रहे हैं।शहर की वीआईपी सड़क की रात के समय धुलाईकी जा रही है। शहर को स्वच्छ दिखाने हर तरफ से प्रयास किए जा रहे हैं। स्वच्छता को लेकर दिल्ली की दो लोगों की टीम ने बुधवार को डाक्युमेंटेशन फाइलों की जांच की। स्वच्छता की रैंकिंग में डाक्युमेंटेशन के सौ पाइंट रखे गए हैं। टीम देर रात तक डाक्युमेंट्स की जांच की।


नगर पालिका को इस बार काफी उम्मीद है कि वह स्वच्छ शहर बनाने में कामयाब हो जाए। पिछले कुछ समय से नगरपालिका ने इस तरफ कई काम किए हैं। शहर को स्वच्छ सिटी की दौड़ में अव्वल बनाने अनेक तरह से प्रयास किए जा रहे हैं। एक सप्ताह से इन कामों में तेजी आ गई है। स्वच्छता के लिए हर काम के अलग-अलग अंक निर्धारित हैं। कुल 900 नंबर में से शहर को सफाई की स्थिति के आधार पर अंक मिलेंगे। इससे देश और प्रदेश के स्वच्छ शहरों की ग्रेडिंग होती है।

रातों-रात हुए ये काम
स्वच्छता की तैयारी को लेकर नपा के अनेक काम रातों-रात नजर आए। शहर के माथे पर बीच नगर से निकलने वाला नाला गंदगी का सबब बना हुआ है।इसे लेकर बुधवार को मछली पुल के पास से निकले नाले की सफाई कार्य शुरू हो गया। इसी तरह नपा ने कई सड़कों की डस्ट को साफ कराने के साथ ही शहर के वीआईपी सड़क की रातों-रात धुलाईकराई जा रही है। इसके साथ ही नदी के घाटों सहित अस्पताल चौराहा, पुराने कलेक्ट्रेट रोड सहित अनेक स्थानों पर पेंटिंग और रंग रोगन हुआ है। इसी तरह शहर के अमर टाकीज चौराहा, पुराना बस स्टैंड, मछली पुल रोड पुलियाओं पर जाली लगाकर रंग-रोगन कराया गया है। कई ऐसे काम हुए हैं जिनसे काफी बदलाव हुआ है।

नालियों की दिनभर चलती रही सफाई
स्वच्छता की टीम के शहर में भ्रमण को लेकर दो दिनों से शहर के मैन बाजार सहित प्रमुख गली-मोहल्लों की नालियों की सफाई की जा रही है।शहर के मैन रोड की नालियों की सफाई लंबे समय से नहीं होने के कारण काफी मात्रा में मलवा बुधवार को सड़कों पर नजर आया। हालांकि दिनभर काम चलने के कारण मलबे को कुछ ही समय में हटवा दिया गया। स्वच्छता को लेकर शहर में अनेक गली-मोहल्लों में इसी प्रकार के हालात देखे गए।

सुबह से देर रात तक जांचे डाक्युमेंट
स्वच्छता को लेकर दिल्ली से आईटीम को पूरी तरह से गोपनीय रखा जा रहा है। टीम द्वारा गोपनीय तरीके से काम किया गया जा रहा है। बुधवार को स्वच्छता को लेकर दिल्ली की दो लोगों की टीम ने डाक्युमेंट्स फाइल की जांच की। स्वच्छता की रैंकिंग में डाक्युमेंटेशन के सौ पाइंट रखे गए हैं।टीम देर रात तक डाक्युमेंटस के जांच कार्यमें जुटी रही। टीम ने डाक्युमेंट के अंतर्गत शहर के ओडीएएफ फाइल, स्वच्छता फाइल, कचरा गाडिय़ां सहित अन्य फाइलों की जांच की गई।

दो दिन होगी शहर में स्वच्छता की जांच
जानकारी के अनुसार स्वच्छता को लेकर दिल्ली की टीम 12 और 13 जनवरी दो दिनों तक शहर में स्वच्छता की जांच का काम करेगी। इसके चलते नगर पालिका को स्वच्छता को लेकर बुधवार का भी दिन गया। इसी कारण नगर पालिका द्वारा स्वच्छता को लेकर अधूरे पड़े काम को पूरा कराने दिनभर काम चलते रहे।



ये भी किया रैंकिंग में नंबर बढ़ाने
शहर के सभी घरों में शौचालय के काम पूरा हो चुका है। पिछले दिनों शहर को ओडीएफ घोषित किया जा चुका है।
स्वच्छ भारत मिशन पोर्टल पर शौचालयों की जानकारी अपलोड का काम नगर पालिका ने पूरा कर लिया है। रैंकिंग में इसे भी जोड़ा जाना है।
वाहनों में जीपीएस सिस्टम से जोड़ा गया है। इससे एप के माध्यम कोई भी देख सकता है कि कौन सा वाहन कहां गया था।
कंप्यूटराइज्ड अटेंडेंस सेंट्रल सिस्टम से नपा कर्मचारियों की हाजरी वायो मैट्रिक मशीन पर दर्ज की जा रही है।
स्वच्छता को लेकर कचरा गाडिय़ा शहर में भ्रमण कर रही हैं।इसके साथ ही सड़कों पर कचरा फेंकने वालों पर जुर्माना किया जा रहा है।
कलेक्टर, एसडीएम, सीएमओ ने रविवार सुबह मैन बाजार सहित अन्य स्थानों का निरीक्षण किया और स्वच्छता पर ध्यान नहीं देने वालों को चेतावनी दी गई।

आपरेशन स्वच्छ सिटी की रैंकिंग के लिए नगरपालिका द्वारा काम कराए जा रहे हैं। दिल्ली की दो सदस्यीय टीम ने बुधवार को डाक्युमेंट जांच का काम किया है। पिछले वर्ष की तुलना में इस साल शहर की रैंकिंग के लिए कई काम हुए हैं। यह सामने भी नजर आ रहे हैं।
अमर सत्य गुप्ता, सीएमओ नगर पालिका सीहोर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो