scriptसार्क समिट के दौरान ‘मोदी-शरीफ’ के बीच इस कारोबारी ने कराई थी सीक्रेट मीटिंग | Modi Sharif Secret meeting held by Sajjan Jindal during SAARC 2014 | Patrika News

सार्क समिट के दौरान ‘मोदी-शरीफ’ के बीच इस कारोबारी ने कराई थी सीक्रेट मीटिंग

Published: Dec 01, 2015 03:50:00 pm

Submitted by:

नेपाल की राजधानी काठमांडू में पिछले साल नवंबर में हुई सार्क समिट के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ के बीच एक घंटे तक सीक्रेट मीटिंग हुई थी।

नेपाल की राजधानी काठमांडू में पिछले साल नवंबर में हुई सार्क समिट के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ के बीच एक घंटे तक सीक्रेट मीटिंग हुई थी। यह मीटिंग भारत के एक दिग्गज कारोबीरी ने कराई थी। इस बात का खुलासा एक अंग्रेजी अखबार ने जर्नलिस्ट बरखा दत्त की आने वाली किताब के हवाले से किया है। बता दें कि बुधवार को बरखा दत्त की किताब This Unquiet Land – Stories from India’s Fault Lines’ रिलीज होने वाली है।

यह खुलासा उस समय हुआ है जब पेरिस में ‘क्लाइमेट चेंज समिट’ के दौरान पीएम मोदी और नवाज शरीफ के बीच दो मिनट बातचीत हुई। हालांकि ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि इस मुलाकात के बड़े नतीजे जल्द सामने आ सकते हैं।

रिश्ते सुधारने को लेकर बनी थी रजामंदी
एक अंग्रेजी अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक नवाज शरीफ और पीएंम मोदी के बीच मीटिंग 26 या 27 नवंबर, 2014 को काठमांडू के एक होटल में हुई थी। मीटिंग का इंतजाम भारत के बड़े स्टील कारोबारी सज्जन जिंदल ने किया था। जिंदल को भारत के स्टील किंग के रूप में जाना जाता है। सज्जन कांग्रेस के पूर्व सांसद नवीन जिंदल के भाई भी हैं। मीटिंग में दोनों नेताओं के बीच रिश्ते सुधारने पर रजामंदी बनी थी।

जिंदल के रुम में हुई सीक्रेट मीटिंग
किताब में दावा किया गया है कि नेपाल की राजधानी काठमांडू में, जहां 26 या 27 नवंबर को सार्क समिट का आयोजन किया गया था। पीएम मोदी ने जिंदल को खुद फोन करके तुरंत नेपाल आने को कहा था, साथ ही शरीफ से कॉन्टैक्ट करने को भी कहा था। इसके बाद जिंदल के रूम में ही दोनों नेताओं के बीच सीक्रेट मीटिंग हुई। यह मीटिंग करीब एक घंटे तक चली।

शरीफ और मोदी दोनों के करीबी है जिंदल
जिंदल स्टील्स के मालिक सज्जन जिंदल को पीएम मोदी का करीबी माना जाता है। साथ ही उनके पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके बेटे सज्जन जिंदल से भी अच्छे रिश्ते हैं। बता दें कि पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होने आए नवाज शरीफ के लिए जिंदल ने ही टी-पार्टी होस्ट की थी। इसके बाद वे शरीफ के बेटे हुसैन को लंच के लिए लेकर गए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो