Patrika Hindi News

यहां सेल्फी लेने पर लगी रोक, कार्रवाई के आदेश जारी

Updated: IST selfie addiction
नदियों एवं जलाशयों पर तथा नौका विहार करते समय सेल्फी लेने पर प्रतिबंध

सिवनी. पिछले दिनों नागपुर जिले के एक जलाशय में सेल्फी लेते सात युवकों की नाव पलटने से डूबने के कारण मौत हो गई थी। इस हादसे के बाद प्रशासन अलर्ट है। इसी के तहत जबलपुर जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर महेश चन्द्र चौधरी ने सतर्कता के बतौर जिले में नदी, जलाशयों, चट्टनों एवं ऐसे अन्य स्थानों पर तथा नौका विहार करने और वाहन चलाते समय सेल्फी लेने को दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत प्रतिबंधित कर दिया है।

चौधरी ने जारी प्रतिबंधात्मक आदेश में कहा है कि जबलपुर शहर और जबलपुर जिले में कई जलाशय, तालाब तथा नर्मदा, हिरन, खंदारी एवं परियट नदी के तट स्थित हैं। वर्षा के कारण इन नदियों एवं जलाशयों का जल स्तर कभी भी बढ़ सकता है। उन्होंने आदेश में कहा है कि इन संवेदनशील क्षेत्रों पर पर्यटक, स्कूली बच्चे, महाविद्यालयीन छात्र बड़ी संख्या में पहुंचते हैं। सेल्फी लेने के बढ़ते प्रचलन के कारण इन स्थानों पर दुर्घटनाओं एवं जनहानि की आशंका भी अधिक होती है।

जिला दण्डाधिकारी ने आदेश में ऐसे स्थानों पर सेल्फी लेने को प्रतिबंधित करने की आवश्यकता बताते हुए कहा कि लोकजीवन को सुरक्षित रखने के लिए यह कदम उठाया जाना जरूरी हो गया है। चौधरी ने सेल्फ ी लेने पर रोक लगाने के जारी प्रतिबंधात्मक आदेश में इसका उल्लंघन होने पर दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के अन्तर्गत वैधानिक कार्यवाही की चेतावनी भी दी है।

जिला दण्डाधिकारी द्वारा जारी यह प्रतिबंधात्मक आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। जिला दण्डाधिकारी ने पुलिस अधीक्षक एवं नगर निगम आयुक्त सहित जिले में पदस्थ सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों, तहसीलदारों, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों तथा नगर पालिका अधिकारियों को इस आदेश का पालन कराने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???