Patrika Hindi News

हॉस्टल के निरीक्षण में सामने आई हकीकत

Updated: IST Minister
छात्रावास, आश्रमों की व्यवस्था देखने पहुंचे सहायक आयुक्त

सिवनी. आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त एसएस मरकाम द्वारा जिले के आदिवासी विकासण्ड में संचालित छात्रावास और आश्रमों का औचक निरीक्षण किया जा रहा है। इस दौरान कमियां पाई जाने पर सम्बंधित पर कार्रवाई हो रही है, तो वहीं आवश्यक पूर्ति के लिए निर्देशित किया जा रहा है। वहीं हकीकत से वाकिफ होकर सहायक आयुक्त आवश्यु सुधार लाने की बात कह रहे हैं।

औचक निरीक्षण के क्रम में सहायक आयुक्त द्वारा विकासखंड कुरई के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय टुरिया में लोक निर्माण सिवनी से स्वीकृत कार्य के लिए भूमि का निरीक्षण किया गया तथा आवश्यक निर्देश उपयंत्री आदिवासी विकास सिवनी एवं ठेकेदार को दिए गए तथा स्थल पर लोक निर्माण विभाग के अनुविभागीय अधिकारी से चर्चा की गई। चर्चानुसार भूमि के अंदर लगे विद्युत पोल सिफ्टिंग के लिए व्यय राशि का संपूर्ण प्रस्ताव आयुक्त आदिवासी विकास भोपाल को भेजने के लिए उपयंत्री को निर्देशित किया गया।

प्री मैट्रिक अनुसूचित जनजाति बालक छात्रावास खवासा के निरीक्षण के दौरान छात्रावास में अतिरिक्त कक्ष, दरवाजों खिड़कियों में मच्छर जाली, समस्त कक्षों की पुटिंग तथा शौचालय के दरवाजों का निर्माण करने के लिए उपयंत्री को निर्देशित किया गया तथा अधीक्षक को आकस्मिक व्यय अंतर्गत प्राप्त राशि से पुस्तकालय निर्माण, बिजली बोर्ड को व्यवस्थित करने एवं अन्य छोटे कार्य किये जाने के लिए निर्देश दिए गए।

शासकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पीपरवानी के निरीक्षण के दौरान समस्त शिक्षकों से चर्चानुसार विद्यालय में आपसी समन्वय तथा शिक्षा पर विशेष जोर दिए जाने के निर्देश दिए। प्री मैट्रिक अनुसूचित जनजाति बालक छात्रावास पीपरवानी के निरीक्षण के दौरान दरवाजों, खिड़कियों में मच्छर जाली, समस्त कक्षों की पुटिंग किए जाने के लिए उपयंत्री को निर्देश दिए गए तथा विवेक सराफ, अधीक्षक मुख्यालय में नहीं रहने के कारण तत्काल उनके प्रभार से श्याम सुलखिया सहायक अध्यापक को अधीक्षक का प्रभार दिए जाने आदेशित किया गया।

इसी प्रकार क्रीड़ा परिसर कुरई, बालक छात्रावास जटामा, कन्या आश्रम बिछुआ, प्री मैट्रिक आदिवासी बालक छात्रावास बिछुआ, उत्कृष्ट बालक-कन्या छात्रावास कुरई, अनुसूचित जाति बालक छात्रावास कुरई के संबंधित अधीक्षकों को पुस्तकालय का निर्माण, छात्राओं के लिये कम्प्यूटर उपलब्ध कराने तथा मेंस रूम में भोजन मेनू चार्ट लगाने, जिले के समस्त अधिकारियों के नाम मोबाइल नंबर सहित बोर्ड बनाने, बाउन्ड्री वाल में बच्चों द्वारा पेंटिंग कराये जाने के निर्देश दिए। अधीक्षक को ग्रीष्मकालीन अवकाश अवधि में छात्रावास में समस्त आवश्यकताओं की पूर्ति किये जाने के निर्देश दिए। अनुसूचित जाति कन्या आश्रम बरेलीपार विकासखंड कुरई में हो रहे निर्माण कार्यो का अवलोकन किया गया तथा सहायक यंत्री व निर्माण कार्य ठेकेदार को परिसर में हो रहे निर्माण कार्यो की गुणवत्ता पर विशेष जोर दिये जाने के निर्देश दिए। अधीक्षिका को परिसर में किचन गार्डन, फलदार वृक्ष लगाने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???