Patrika Hindi News

आप भी जान लें अपने अधिकार और कानून

Updated: IST Off ration quota was suspended in the private stor
दिन-प्रतिदिन चल रहे प्रचार माध्यमों से उपभोक्ता भ्रमित होकर अनुपयोगी वस्तुओं के प्रति भी आकर्षित हो जाते हैं और इस आकर्षण के कारण आवश्यकता न होने पर भी वस्तुएं क्रय करने के लिए बाध्य हो जाते हैं।

सिवनी. जिला उपभोक्ता कांग्रेस के द्वारा छात्र-छात्राओं में उपभोक्ता अधिकारों के प्रति जागृति लाने और आम उपभोक्ताओं को ठगने से बचाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में बरघाट रोड स्थित महाविद्यालय सभाकक्ष में उपभोक्ता जागरुकता के लिए प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसके उपरांत पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में नागरिकों, विद्यार्थियों को उपभोक्ता हितों के सम्बंध में प्रेरित भी किया गया।

इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित वरिष्ठ अधिवक्ता जकी अनवर खान ने अपने संबोधन में बताया कि पहले उपभोक्ता को बाजार का राजा माना जाता था और उपभोक्ता अपनी इच्छा और आवश्यकता के अनुसार वस्तुऐं अपनी पसंद से क्रय करने के लिए स्वतंत्र था, परंतु विज्ञापन के इस युग में छोटी-छोटी उपभोक्ता सामग्रियों के भारी भरकम विज्ञापनों और इस संबंध में दिन-प्रतिदिन चल रहे प्रचार माध्यमों से उपभोक्ता भ्रमित होकर अनुपयोगी वस्तुओं के प्रति भी आकर्षित हो जाते हैं और इस आकर्षण के कारण आवश्यकता न होने पर भी वस्तुएं क्रय करने के लिए बाध्य हो जाते हैं। इस प्रकार झूठे विज्ञापनों के माध्यम से उपभोक्ताओं को तरह-तरह से ठगने की प्रवृति बढ़ रही है, यह प्रवृति व्यवसायिक कदाचरण और उत्पाद के संबंध में झूठे दावों के कारण अपराध की श्रेणी में आता है।

अधिवक्ता जकी अनवर ने कहा कि आज बड़े-बड़े सलाहकार और सैलिब्रिटिज दैनिक उपयोग की छोटी-छोटी वस्तुओं के विज्ञापन के लिए लाखों-करोड़ो रुपए लेते हैं जिसे उत्पादन लागत में जोड़कर उपभोक्ताओं से ही वसूल किया जाता है। विज्ञापन के इस युग में अत्यंत सतर्क रहने और वस्तुओं का गुणवत्ता के आधार पर चयन करने की आवश्यकता है। संस्था के अध्यक्ष डीबी नायर ने कहा कि संस्था द्वारा छात्र-छात्राओं में उपभोक्ताओं के अधिकारों और उसके लिए बनाए गए कानूनों के प्रति जागृति लाने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती है। प्रतियोगिताओं के कारण ही जिले के होनहार छात्र-छात्राओं ने प्रदेश में भी प्रथम, द्वितीय, तृतीय पुरस्कार जीता है।

कार्यक्रम में आयोजित की गई जूनियर एवं सीनियर वर्ग की चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं सहित अभिभावक उपस्थित रहे।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???