scriptपुष्कर में हाई अलर्ट…पहली बार मेले की ड्रोन से निगरानी | high alert in pushkar, police watch mela by drone camera | Patrika News

पुष्कर में हाई अलर्ट…पहली बार मेले की ड्रोन से निगरानी

locationजयपुरPublished: Nov 20, 2015 09:23:00 am

Submitted by:

raktim tiwari

सुरक्षा व्यवस्थाएं रहेंगी चौक-चौबंद। ड्रोन से निगरानी करेगी पुलिस।

पुष्कर मेले में पूर्व में आतंकी धमकी व खुफिया एजेंसी के एलर्ट के बाद सुरक्षा व्यवस्था में ड्रोन से नजर रखा जाएगी। हालांकि कम बजट व शादियों के सीजन के चलते पुलिस को ड्रोन मिलना मुश्किल है। लेकिन सुरक्षा अलर्ट को देखते हुए पुलिस ड्रोन का इंतजाम करने में जुटी है।

जिला पुलिस ने पुष्कर मेले में भीड़ और सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए पहली बार ड्रोन का इस्तेमाल करने का मन बनाया है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक(शहर) अवनिश कुमार को जिम्मेदारी दी है। पुलिस ने ड्रोन कैमरे की उपलब्धता को देखते हुए स्टूडियो संचालकों से सम्पर्क किए हैं। लेकिन मेले में सुरक्षा बजट कम होने से ड्रोन मिलने में मुश्किल ही नजर आ रहा है।

बदलता रहेगी जगह और दिन

मेले में पुलिस ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल भीड़भाड़ वाले स्थानों पर संदिग्ध व्यक्तियों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए करना चाहती है। ड्रोन कैमरे की जगह दिन और समय व जरूरत के मुताबिक बदलता जाएगा। पुलिस अधिकारियों की मानें तो पुष्कर मेले में प्रयोग सफल रहने पर जिला पुलिस ड्रोन कैमरा खरीदने पर भी विचार कर सकती है।
मचान से भी रखेंगे नजर

अब पुलिस भीड़भाड़ वाले स्थान पर निगाह रखने के लिए पारम्परिक तरीका मचान बनाकर दूरबीन से दूर तक नजर रखती है। इस बार भी भीड़भाड़ वाले स्थान पर पुलिस के जवान मचान से नजर रखेंगे। ड्रोन कैमरा मिलने पर उसका भी इस्तेमाल किया जाएगा।

डेढ़ हजार जवान तैनात

पुष्कर मेले में सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर डेढ़ हजार पुलिस के जवान, अधिकारी तैनात किए गए है। हथियारबंद जवानों के साथ सादावर्दी में भी जवान पुष्कर तीर्थ, मेला क्षेत्र व आसपास तैनात रहेंगे। इसके अलावा जिला पुलिस ने पुष्कर के सभी रास्तों पर चैक पोस्ट बनाई है, जहां संदिग्ध व्यक्ति की आवाजाही पर नजर रखी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो