scriptगार्ड गया घर, पीछे से लूटा एटीएम | The guard house , behind looted from ATM | Patrika News

गार्ड गया घर, पीछे से लूटा एटीएम

locationजयपुरPublished: Oct 30, 2015 05:47:00 pm

Submitted by:

jainarayan purohit

गांव धौलीपाल स्थित एटीएम पर अज्ञात जनों ने गुरुवार रात धावा बोला।

गांव धोलीपाल स्थित एटीएम पर अज्ञात जनों ने गुरुवार रात धावा बोला। मशीन काटकर एक लाख रुपए से अधिक राशि पर लुटेरे हाथ साफ कर गए। घटना के समय सुरक्षा प्रहरी तैनात नहीं था। वह बुखार के चलते घर लौट गया था। एटीएम तोड़ इतनी मोटी रकम चुराने का जिले का यह दूसरा मामला है। इससे पहले नेठराणा स्थित एटीएम तोड़ 135000 रुपए चुराने की बड़ी वारदात हो चुकी है। सामान्यत: मशीन से छेड़छाड़ तथा मशीन तोडऩे के बावजूद लुटेरे रुपए उड़ाने में कामयाब नहीं हो पाते। वारदात की सूचना मिलने पर सदर पुलिस तथा एएसपी हनुमानगढ़ महेन्द्र हिंगोनिया सहित कई पुलिस अधिकारियों ने मौका मुआयना किया। घटना स्थल से फिंगर प्रिंट भी लिए गए।
जानकारी के अनुसार ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स की गांव में बस स्टैंड पर शाखा है। इसके साथ ही हनुमानगढ़-अबोहर मार्ग पर बैंक का एटीएम है। बैंक कर्मचारी सुबह करीब साढ़े आठ बजे पहुंचे तो घटना का पता चला। इसके बाद पुलिस को सूचना दी गई। एएसपी महेन्द्र हिंगोनिया, डीएसपी अत्तरसिंह पूनिया व थाना प्रभारी राजेश सिहाग ने मौका मुआयना कर सीसीटीवी फुटेज खंगाले। वारदात रात पौने एक से सवा एक बजे के बीच अंजाम दी गई। एटीएम में 1,15,900 रुपए थे, जो अज्ञात चुरा ले गए। इस संबंध में बैंक शाखा प्रबंधक मनीष मित्तल ने अज्ञात के खिलाफ लूट का मामला दर्ज करवाया है।
गार्ड गया घर
पुलिस के अनुसार रात के समय एटीएम की सुरक्षा के लिए बैंक प्रबंधन ने संदीप सिंह नामक युवक को प्रहरी तैनात कर रखा है। वारदात के समय वह घटना स्थल पर मौजूद नहीं था। उसका कहना है कि रात को करीब साढ़े ग्यारह बजे उसे बुखार चढ़ गया। इसलिए वह ड्यूटी छोड़ घर लौट गया। सीसीटीवी फुटेज के अनुसार रात को पौने एक बजे एटीएम पर धावा बोला गया।
बड़े शातिर लुटेरे
वारदात को अंजाम देने वाले लुटेरे बड़े शातिर प्रतीत हो रहे हैं। क्योंकि जब वे एटीएम में घुसे तो दरवाजा रूमाल लगाकर खोला ताकि अंगुलियों के निशान नहीं आए। लुटेरों की संख्या दो होने का अनुमान है। क्योंकि फुटेज में दो जने ही नजर आ रहे हैं।
कैमरे नहीं काम के
इस बार फिर सीसीटीवी कैमरों की पोल चौड़े आ गई। क्योंकि बैंक व एटीएम के बाहर जो कैमरे लगे हैं, उनमें अंधेरे के कारण कोई फुटेज नहीं आ सकी। एटीएम के भीतर जो कैमरा लगा है, उसमें शुरुआती फुटेज ही आ सके हैं। एटीएम कक्ष में घुसने के बाद लुटेरों ने लाइट बंद कर दी। बीच-बीच में बस गैस कटर के प्रकाश से थोड़ा बहुत नजर आता है। कैमरों में नाइट विजन का अभाव पुलिस पड़ताल में आड़े आ गया। एटीएम की लाइट का बटन भी भीतर होने से लुटेरों का उसे बंद करने में बहुत आसानी हुई। अगर लाइट का बटन बैंक के भीतर होता तो उसे बंद करना मुश्किल होता।
सात दिन पहले पत्र
जिला पुलिस अधीक्षक ने गत माह ही बैठक कर बैंक अधिकारियों से एटीएम तथा शाखाओं की पुख्ता सुरक्षा का आग्रह किया था। इस संबंध में करीब सात दिन पहले ही धोलीपाल स्थित ओबीसी शाखा के प्रबंधक को बीट कांस्टेबल ने पत्र सौंपा था। इसमें पुलिस की ओर से बैंक व एटीएम की सुरक्षा को लेकर दिशा-निर्देश थे।
गुरुद्वारे से सिलेंडर चोरी
धोलीपाल माणुका के बीच स्थित गुरुद्वारे से गुरुवार रात ही अज्ञात चोर गल्ले से आठ हजार रुपए चुरा ले गए। इसके अलावा दो घरेलू रसोई गैस सिलेंडरों पर भी हाथ साफ कर गए। पुलिस अधिकारियों ने एटीएम लूट की जांच के बाद गुरुद्वारे जाकर मौका मुआयना किया। पुलिस दोनों चोरी की घटनाओं को जोड़कर देख रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो