Patrika Hindi News

> > > > 1400 hectares of land acquired for project will be broad gauge

ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट के लिए अधिग्रहित होगी 1400 हेक्टेयर भूमि

Updated: IST sheopur
रेलवे ने ग्वालियर-श्योपुर-कोटा ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट का रिवाइज स्टीमेट भेजा, जल्द स्वीकृति मिलने की उम्मीद

श्योपुर. श्योपुर जिले की बहुप्रतीक्षित ब्रॉडगेज रेल लाइन के जल्द ही धरातल पर उतरने की संभावना बनी है। ऐसा इसलिए क्योंकि पूर्व के स्टीमेट को रेलवे बोर्ड ने रिवाइज कर मंगाया था, जिसके बाद रेलवे ने बोर्ड को रिवाइज स्टीमेट भिजवाया दिया है। बताया गया है कि रिवाइज स्टीमेट के मुताबिक इस प्रोजेक्ट के लिए लगभग 1400 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित की जाएगी।

बताया गया है रेलवे बोर्ड ने पूर्व में फाइनल एस्टीमेट के प्रस्ताव को संशोधित कराकर मंगाया था। उसके बाद उत्तर मध्य रेलवे के अधिकारियों के साथ बोर्ड के अधिकारियों की एक बैठक पिछले दिनों दिल्ली में आयोजित हुई। जिसमें बोर्ड के अधिकारियों नेे गेज परिवर्तन पर चर्चा की।

जिसके बाद रिवाइज स्टीमेट बनाया गया है। बताया गया है कि ट्रैक के लिए रेलवे तीन जिलों में जमीन अधिग्रहण करेगी। रेलवे ने सर्वे कर श्येापुर जिले सहित मुरैना और राजस्थान के कोटा में जिले की लगभग 1400 हेक्टेयर की जमीन चिन्हित की है। इस भूमि में निजी और सरकारी भूमि दोनों शामिल हैं।

तीन चरणों में आगे बढ़ेगा 280 किमी का प्रोजेक्ट
बताया गया है कि रेलवे ने इस प्रोजेक्ट को तीन चरणों में पूरा कराने की तैयारी में हैं। पहले चरण में ग्वालियर से सबलगढ़, दूसरे में सबलगढ़ से श्योपुर तक की नैरोगेज लाइन की जगह ब्रॉडगेज डाली जाएगी।

जबकि तीसरे चरण में नई ब्रॉडगेज लाइन श्योपुर से (दीगोद) कोटा तक डाली जाएगी। ग्वालियर से श्योपुर तक 200 किलोमीटर तक गेज परिवर्तन का कार्य होगा, जबकि श्योपुर से दीगोद तक 80 किलोमीटर तक नई रेल लाइन डाली जाएगी, जो सीधे कोटा से जोड़ेगी।

"लैंड रेट बढऩे के कारण ग्वालियर-श्योपुर-कोटा ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट के लिए रिवाइज स्टीमेट गया हुआ है। वहां स्वीकृति के बाद ही आगे की प्रक्रिया शुरू होगी।"
विजय कुमार, सीपीआरओ, उत्तर मध्य रेलवे इलाहाबाद

अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे