scriptबंजाराडैम पर वोटिंग के साथ मोरडूंगरी पर्यटन केन्द्र होगा शुरू | Banjara dam will be developed as a tourist place | Patrika News

बंजाराडैम पर वोटिंग के साथ मोरडूंगरी पर्यटन केन्द्र होगा शुरू

locationश्योपुरPublished: Jan 10, 2017 03:12:00 pm

Submitted by:

Shyamendra Parihar

जिले के कूनो प्लस सहित दर्जनभर पर्यटकों स्थलों को जोडऩे वाला रूट मैप होगा तैयार, पर्यटक स्थलों की ब्रांडिंग कर पर्यटक किए जाएंगे आकर्षित

tourist place

tourist place

श्योपुर । शहरी सीमा के बंजाराडैम और मोरडूंगरी पर्यटन स्थल नए सिरे से शुरू किए जाएंगे। बंजारा डैम पर जहां एक अपै्रल से लोग फिर से वोटिंग कर सकेंगे, वहीं मोरडूंगरी का संचालन भी बेहतर ढंग से किया जाएगा, ताकि पर्यटकों को इन स्थलों का लाभ मिल सके। इसके साथ ही जिले में मौजूद सभी दर्जनभर पर्यटन स्थलों की ब्रांडिंग करते हुए उन पर अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित किया जाएगा और इन पर्यटक स्थलों को जोडऩे वाला एक रूट मैप भी बनाया जाएगा। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि ऐसा पर्यटन को लेकर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित पर्यटन विभाग के अफसर और गणमान्य व जनप्रतिनिधियों की बैठक में सभी से मिले सुझाव बाद तय किया गया है।


बैठक में कलेक्टर द्वारा मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्देश दिये कि बंजारा डैम स्थित पर्यटन केन्द्र को एक अपै्रल 2017 से शुरू कराया जाए। इसके संचालन के लिए खुली नीलामी आयोजित की जाए। साथ ही बंजारा डैम पर मोटर वोट का संचालन फिर से शुरू कराया जाए। मोरडूंगरी स्थित पर्यटन केन्द्र के संचालन के लिए पुन: विज्ञप्ति जारी कर संचालन के लिए अनुबंध किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कूनो प्लस, श्योपुर आस पास एवं अंचल पर्यटन तीन भागों में रूट मैप तैयार किया जाए।

पर्यटन स्थलों से संवंधित जानकारी प्रदान करने वाले फोल्डर तैयार कराये जाये। बैठक मे देवखो, कैरखो, डोबकुड, आमझीर, कूनो सेंचुरी, रामेश्वर, श्योपुर किला, बंजारा डैम, मोर डूगरी, घडिय़ाल अभयारण आदि में पर्यटन बढ़ाने के लिए कार्य किए जाएंगे। इस अवसर पर विधायक दुर्गालाल विजय द्वारा अवगत कराया गया कि पर्यटन स्थलों पर आवागमन के लिए वन विभाग की ओर से वाहनों का निर्धारण किया जा सकता है तथा कूनो सेंचुरी में प्रवेश शुल्क के संबंध में प्रचार प्रसार कराया जाए। उन्होंने सेसईपुरा एवं कराहल में बनाए गये पर्यटन केंद्रों के संचालन की आवश्यकता भी जताई। बैठक मे अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा भी उपयोगी सुझाव दिये गये। यहां पर रामेश्वर घाट क्षेत्र में घडिय़ाल की बाधा आने और राजस्थान में ऐसी अड़चन न आने जैसे मुद्दे भी उठे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो