scriptसऊदी अरब में 1 साल से फंसे हैं 110 भारतीय मजदूर, बिना पैसे दिए कंपनी ने निकाला | 110 Indian workers stranded in Saudi Arabia from 1 year | Patrika News

सऊदी अरब में 1 साल से फंसे हैं 110 भारतीय मजदूर, बिना पैसे दिए कंपनी ने निकाला

Published: Nov 04, 2015 11:13:00 am

Submitted by:

firoz shaifi

सऊदी अरब के जुबैल-दमम हाइवे पर मजूदरों के लिए बने एक कैंप में लगभग 110
भारतीय मजदूर पिछले एक साल से फंसे हुए हैं। ये मजदूर जिस कंपनी के लिए
कांम करते थे उसने एक साल पहले ही इन्हें बिना पैसे का भुगतान किए नौकरी से
निकाल दिया।

सऊदी अरब के जुबैल-दमम हाइवे पर मजूदरों के लिए बने एक कैंप में लगभग 110 भारतीय मजदूर पिछले एक साल से फंसे हुए हैं। ये मजदूर जिस कंपनी के लिए कांम करते थे उसने एक साल पहले ही इन्हें बिना पैसे का भुगतान किए नौकरी से निकाल दिया।

एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक भारतीय दूतावास जुबैल स्थित एमएमजी कंपनी के साथ इस मुद्दे को लेकर काफी समय से बात कर रहा है और मामले का समाधान निकालने की कोशिश कर रहा है, लेकिन इतना समय बीते जाने पर भी इन कोशिशों का कोई नतीजा नहीं निकला है। सभी मजदूर एमएमजी कंपनी के लिए काम कर रहे थे।

बताया जाता है कि इस साल मार्च मेंं भारतीय दूतावास अधिकारियों और सऊदी के श्रम मंत्रालय के अधिकारियों के बीच इस बारे में एक समझौता हुआ था।

यह साल खत्म होने जा रहा है, लेकिन समझौते के मुताबिक कंपनी ने अभी तक मजदूरों को वापसी का वीजा मिलने के लिए जरूरी कागजातों को तैयार कर आगे बढ़ाने की जरूरी कार्रवाई नहीं की है। इन कागजातों और आधिकारिक कार्रवाई के बिना ये मजदूर भारत नहीं लौट सकते हैं।


वहां फंसे तमिलनाडु के रहने वाले एक मजदूर ने बताया कि उन्हें जब आखिरी बार वेतन मिला था तो उसे उन्होंने अपनी बीमार मां की जरूरतों के लिए घर भेज दिया था। उन्होंने बताया कि कंपनी हमारे लौटने की राह में रोडे अटका रही है।हम केवल हमारा बकाया वेतन लेकर घर लौटना चाहते हैं।
arab 2
मजदूरों ने बताया कि सऊदी अरब के एक सामाजिक कार्यकर्ता शमसुद्दीन चेट्टीपादी इन मजदूरों की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं। मजदूरों ने बताया कि यहां हालत बहुत खराब है। यहां सबने काफी लंबे समय से तकलीफें सह ली हैं। अब समय है कि सरकार पूरे निश्चय के साथ स्थिति से निपटे और हमें घर लौटने में मदद करे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो